बिहार में शादी करने वाले फिलहाल रहें सावधान, प्रशासन का शादियों पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान; देख लें ये आंकड़े

Bihar Lockdown News लाकडाउन में शहरी इलाकों की अपेक्षा गांवों में शादी समारोह में ज्यादा भीड़ जुटने की खबरें आ रही हैं। ग्रामीण इलाकों में भी शादी समारोह की सूचना कम से कम तीन दिन पहले थाने को देने के नियम का सख्ती से पालन कराने को कहा गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 09:12 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 09:12 AM (IST)
बिहार में शादी करने वाले फिलहाल रहें सावधान, प्रशासन का शादियों पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान; देख लें ये आंकड़े
बिहार में ग्रामीण इलाकों में हो रही शादियों पर प्रशासन की नजर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Lockdown News: लॉकडाउन-2 में पुलिस-प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है। पिछले 24 घंटे में रिकार्ड तीन दर्जन से अधिक लोगों की गिरफ्तारी हुई है। बेवजह सड़क पर निकले को लेकर पुलिस ने 1499 वाहनों को जब्त किया है। एक दिन में 26 लाख 60 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है। शहरी इलाकों में तो कार्रवाई हो ही रही, लाकडाउन-2 में ग्रामीण इलाकों पर भी फोकस करने को कहा गया है। खासकर शादी समारोह के मौके पर कोरोना गाइडलाइन को लेकर थाना पुलिस को सख्त नजर रखने को कहा गया है। जिला प्रशासन और एसपी स्तर पर इसकी मानीटङ्क्षरग की जा रही है।

गांवों में शादी समारोह में अधिक भीड़ जुट रही

दरअसल, लाकडाउन में शहरी इलाकों की अपेक्षा गांवों में शादी समारोह में ज्यादा भीड़ जुटने की खबरें आ रही हैं। ऐसे में ग्रामीण इलाकों में भी शादी समारोह की सूचना कम से कम तीन दिन पहले थाने को देने के नियम का सख्ती से पालन कराने को कहा गया है। थाना स्तर से शादी समारोह की अनुमति दिए जाने के समय यह शर्त रखी जा रही कि 20 अतिथियों से अधिक लोग इसमें शामिल न हों। ग्रामीण इलाकों में कई जगह अब भी बैंड-बाजा और डीजे की व्यवस्था शादी करने की शिकायतें आ रही हैं, इसको लेकर भी थाना पुलिस को अलर्ट किया गया है। ग्रामीण बाजार में पुलिस की गश्ती भी बढ़ाने को कहा गया है।

लाकडाउन-2 में गांवों पर फोकस, शादियों पर विशेष नजर सख्ती बढऩे का दिखा असर, 24 घंटे में 37 लोगों की हुई गिरफ्तारी थाने में कम से कम तीन दिन पहले देनी है शादी समारोह की सूचना

24 घंटे में कार्रवाई

13 एफआइआर दर्ज हुई प्रोटोकाल तोडऩे पर

4,959 लोग पकड़े गए बिना मास्क पहने हुए

1499 वाहनों को पुलिस ने किया जब्त

26.60 लाख जुर्माना वसूला गया एक दिन में

अभी तक 553 गिरफ्तार, 3.50 करोड़ का जुर्माना

लाकडाउन लागू होने के बाद पुलिस-प्रशासन की ओर से बढ़ाई गई सख्ती का असर जुर्माने की शक्ल में दिखाई दे रहा है। पूरे अप्रैल में जहां 3.89 लाख का जुर्माना वसूला गया था, वहीं मई के आधे महीने में ही 3.50 करोड़ से अधिक का जुर्माना वसूला जा चुका है। सिर्फ मई में कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन करने पर 553 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि 281 प्राथमिकी दर्ज की गई है।

इस दौरान 18,183 वाहनों को पुलिस ने जब्त किया है। आश्चर्य यह है कि इतनी जागरुकता और सख्ती के बावजूद अब भी एक दिन में करीब पांच हजार लोग बिना मास्क के पकड़े जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में पुलिस ने 4,959 लोगों को मास्क न पहनने पर पकड़ा, जिनसे 2.47 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है।

chat bot
आपका साथी