Bihar Coroanvirus Update: बिहार में अनुमंडल स्‍तर के शिक्षण संस्‍थान में बनेगा क्‍वारंटाइन सेंटर

Bihar Coroanvirus Update बिहार में अनुमंडल के शिक्षण संस्थानों के परिसर में बनेगा क्वारंटाइन सेंटर क्वारंटाइन सेंटर के लिए आपदा प्रबंधन विभाग का गाइडलाइन जारी अधिकतम चार दिन ही रह पाएंगे क्वारंटाइन सेंटर पर क्वारंटाइन सेंटर के पर्यवेक्षण के लिए अनुमंंडल स्तर के अधिकारी तैनात होंगे

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 12:53 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 12:53 PM (IST)
Bihar Coroanvirus Update: बिहार में अनुमंडल स्‍तर के शिक्षण संस्‍थान में बनेगा क्‍वारंटाइन सेंटर
बिहार में स्‍कूलों में बनाए जा सकते हैं क्‍वारंटाइन सेंटर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Update News: बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने गुरुवार को अनुमंडलों में प्रस्तावित क्वारंटाइन सेंटरों को तैयार किए जाने की गाइडलाइन जारी कर दी। अनुमंडल स्तर पर शिक्षण संस्थान या फिर किसी बड़े भवन को क्वारंटाइन सेंटर के लिए चिह्नित किए जाने का निर्देश दिया गया है। सेंटर के लिए जिस प्रभारी को प्रतिनियुक्त किया जाएगा वह अनुमंडलीय स्तर के अधिकारी होंगे। प्रत्येक अनुमंडल क्वारंटाइन सेेंटर में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा, जहां बाहर के राज्यों से आने वाले श्रमिकोंं एवं वैसे अन्य लोगों का निबंधन कराया जाएगा जिन्हें क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाना है।

किनके लिए होगा क्वारंटाइन सेंटर

आपदा प्रबंधन विभाग की गाइडलाइन में बताया गया है कि किस तरह के लोगों को इस सेंटर पर रखा जाना है। बाहर के राज्यों से आने वाले वैसे कामगार जो संक्रमित नहीं हैैं पर उन्हें अन्य कारणों से सीधे घर जाने में परेशानी हो उनके रहने की व्यवस्था अनुमंडल स्तर पर चिह्नित क्वारंटाइन कैंप में होगी। यह व्यवस्था अधिकतम चार दिनों के लिए होगी या फिर कोरोना जांच रिपोर्ट आने तक। संक्रमितों के आइसोलेशन के लिए सरकार द्वारा अलग से व्यवस्था की गई है।

निबंधन कराने वाले श्रमिक को मास्क भी मिलेगा

क्वारंटाइन सेंटर आकर निबंधन कराने वाले श्रमिकों को मास्क दिया जाएगा। सेंटर पर पर्याप्त संख्या में हैैंड सैनिटाइजर व हैैंडवाश की व्यवस्था की जाएगी।

सीसीटीवी व बैरिकेडिंग कराया जाएगा

क्वारंटाइन सेंटर पर बिजली, पानी, भोजन एवं चिकित्सकीय सुविधा की समुचित व्यवस्था की जाएगी। निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाया जाएगा। इसके अतिरिक्त सेंटर के ईर्द-गिर्द बैरेकेडिंग भी किया जाएगा। चिकित्सकीय सुविधा अनुमंडल स्थित अस्पताल द्वारा कराई जाएगी।

निगरानी की व्यवस्था इस तरह से होगी

प्रत्येक क्वारंटाइन सेंटर पर पुुलिस बल व दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। संबंधित अनुमंडल के एसडीओ व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अपने क्षेत्र में स्थित क्वारंटाइन कैंप के नोडल पदाधिकारी होंगे। सेंटर की व्यवस्था व उसकी निगरानी के लिए वह जिम्मेवार होंगे। 

chat bot
आपका साथी