मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सौंपेंगे 'खुशियों की चाबी', बिहार के हजारों घरों को मिलेगा सरकार का तोहफा

Bihar News बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस शनिवार को एक साथ नगर विकास एवं आवास विभाग की विभिन्न योजनाओं का केंद्रीकृत उद्घाटन लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। आप पूरे कार्यक्रम को इंटरनेट मीडिया के जरिए लाइव भी देख सकते हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 03:01 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 03:01 PM (IST)
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सौंपेंगे 'खुशियों की चाबी', बिहार के हजारों घरों को मिलेगा सरकार का तोहफा
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस शनिवार को एक साथ नगर विकास एवं आवास विभाग की विभिन्न योजनाओं का केंद्रीकृत उद्घाटन, लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इसका लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। इसको लेकर विभागीय प्रधान सचिव ने सभी जिला पदाधिकारी को आवश्यक तैयारियां करने का निर्देश दिया है। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत निर्मित 12,352 आवासीय इकाइयों का निर्माण पूरा हो गया है। कार्यक्रम के दौरान ही इसके लाभार्थियों को चाबी सौंपी जाएगी। दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत  कुल 479 स्वयं सहायता समूहों के बीच 5.81 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया जाएगा। इसके अलावा स्मार्ट सिटी से जुड़ी योजनाओं का भी उद्घाटन एवं शिलान्यास किया जाएगा।

शहरी निकायों से जुड़ी कई योजनाओं का मिलेगा लाभ सीएम एक साथ करेंगे उद्घाटन, लोकार्पण व शिलान्यास 12,352 लाभार्थियों को मिलेगी पीएम आवास योजना के तहत घर की चाबी 5.81 करोड़ का ऋण वितरित किया जाएगा 479 स्वयं सहायता समूहों के बीच

15 वेंडिंग जोन का उद्घाटन

मुख्यमंत्री शहरी निकायों में 15 वेंडिंग जोन का भी उद्घाटन करेंगे जिसमें 13 पटना में जबकि बक्सर व दरभंगा में एक-एक वेंडिंग जोन है। सभी डीएम को अपने-अपने जिले में कार्यक्रम आयोजित कर स्थानीय सांसद, विधायक, मेयर, पार्षद आदि को आमंत्रित करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल की लाइव वेबकास्टिंग के लिए बड़ी स्क्रीन लगाने को भी कहा गया है।

स्मार्ट सिटी से मिलेंगे ये तोहफे

अदालतगंज तालाब पुनर्विकास परियोजना, जनसेवा केंद्र, इंटेलिजेंट सालिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम, इंटीग्रेअेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, मंदिरी नाला का विकास, पटना स्टेशन से 440 मीटर सब-वे का निर्माण, एसके मेमोरियल हाल की फेसलिफ्टिंग, ई-टायलेट आदि। इस कार्यक्रम के लिए विभाग की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। आप इस पूरे आयोजन की लाइव स्‍ट्रीमिंग बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के ट्व‍िटर अकाउंट, यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज के जरिए देख सकते हैं। विभाग के इंटरनेट मीडिया प्रोफाइल IPRD Bihar के नाम से बना हुआ है, जो सर्च करने पर आसानी से मिल जाएगा।

chat bot
आपका साथी