बिहार में माइक से अनाउंस कर हर किसी को दिया जाएगा रोजगार, CM नीतीश ने दिया अधिकारियों को निर्देश

बिहार में लॉकडाउन के दौरान कोई भी व्‍यक्‍त‍ि रोजगार से वंचित नहीं रहे इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान इच्छुक सभी लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में तत्परता से काम किया जाए।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:55 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:55 AM (IST)
बिहार में माइक से अनाउंस कर हर किसी को दिया जाएगा रोजगार, CM नीतीश ने दिया अधिकारियों को निर्देश
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में लॉकडाउन के दौरान कोई भी व्‍यक्‍त‍ि रोजगार से वंचित नहीं रहे, इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान इच्छुक सभी लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में तत्परता से काम किया जाए। सभी को रोजगार मिले यह सुनिश्चित करना है। कोई मजदूर काम से वंचित न रहे। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन एवं लॉकडाउन के दौरान चलाए जा रहे सामुदायिक किचेन की व्यवस्था की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक में गुरुवार को यह बात कही थी।

माइक से लोगों को रोजगार उपलब्धता की जानकारी दें

लॉकडाउन की अवधि में ग्रामीण क्षेत्रों रोजगार सृजन की स्थिति की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को यह टास्क दिया कि माइकिंग के माध्यम से गांव-गांव तक रोजगार की उपलब्धता को लेकर लोगों को जानकारी दें। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को सतर्क और सजग करने को ले निरंतर अभियान चलाते रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में गरीब, निर्धन एवं असहायों के लिए सामुदायिक किचन का सुचारू रूप से संचालन कराएं ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। इन केंद्रों पर भी कोविड नियमों का पालन कराया जाए।

गांव और शहर हर जगह रोजगार सृजन पर जोर

ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन से संबंधित कार्य योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। वहीं नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने शहरी क्षेत्रों  में रोजगार सृजन को ले चल रहे कार्यों के बारे में बताया। आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी जिलों में चल रहे सामुदायिक किचेन के बारे में जानकारी दी। सभी जिलों के उप विकास आयुक्त वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

श्रमिकों को समय पर मजदूरी दिलाने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बार भी लॉकडाउन के दौरान बाहर से आए लोगों के साथ-साथ यहां के भी इच्छुक लोगों के लिए मनरेगा के माध्यम से रोजगार सृजित किए गए थे। इस बार भी मनरेगा के माध्यम से लोगों को काम का अवसर देना है। ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में भी गरीब लोगों को काम मिले ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। काम करने वाले श्रमिकों का पारिश्रमिक ससमय मिलना सुनिश्चित कराएं।

सात निश्‍चय योजनाओं में मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय पार्ट-2 के तहत चलाई गई योजनाओं को मंजूरी दी गई है। जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों के साथ-साथ अन्य कई सरकारी योजनाओं के तहत निर्माण कार्य भी चलाए जा रहे हैं। इन सभी योजनाओं में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए। सभी कार्यस्थलों पर कोविड के अनुकूल व्यवहार का ठीक से अनुपालन कराएं। लोगों को कोरोना के प्रति सचेत रखें। लोग आपस में दूरी बनाकर काम करें तथा मास्क का प्रयोग जरूर करें।

chat bot
आपका साथी