पीएम नरेंद्र मोदी को CM नीतीश ने दिया सबसे खास तोहफा, बिहार बनाएगा कोविड टीकाकरण का रिकार्ड

PM Narendra Modi Birthday प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्‍मतिथि का सबसे खास तोहफा बिहार से मिला है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राज्‍य में अब तक के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय के मुताबिक 30 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्‍य है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 06:29 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 12:10 PM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी को CM नीतीश ने दिया सबसे खास तोहफा, बिहार बनाएगा कोविड टीकाकरण का रिकार्ड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Update News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को उनकी 71वीं जन्‍मतिथि पर सबसे खास तोहफा बिहार से मिला है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने इस खास मौके पर राज्‍य में अब तक के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ पटना के पाटलिपुत्र स्‍पोर्ट्स कांप्‍लेक्‍स में किया। इस मौके पर राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि एक साल के अंदर सभी लोगों का टीकाकरण पूरा कर लिया जाएगा। उन्‍होंने राज्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा को बेहतर बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी दी। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने आज 30 लाख लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। इस लक्ष्‍य को पाने के लिए हर जिले में विशेष टीकाकरण अभियान आज चलाया जा रहा है।

पटना से एक भी रिपोर्ट नहीं आई पाजिटिव

इस बीच आपको बता दें कि बिहार में कोविड संक्रमण के 12 नए मामले गुरुवार को सामने आए हैं। भोजपुर से तीन संक्रमितों के अलावा बेगूसराय, पूर्वी चंपारण, जमुई, गया व लखीसराय से एक-एक तो रोहतास और शिवहर से दो-दो संक्रमित मिले हैं। पटना जिले में बुधवार से गुरुवार के बीच किए गए टेस्ट में एक भी रिपोर्ट पाजिटिव नहीं पाई गई। स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को जारी मेडिकल रिपोर्ट में बताया कि बुधवार से गुरुवार के बीच राज्य में कुल 155789 टेस्ट किए गए। जिनमें 12 रिपोर्ट पाजिटिव आई। बीते 24 घंटे में पूर्व से कोरोना संक्रमित रहे छह लोग स्वस्थ भी हुए हैं। राज्य में अब कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 71 रह गई है।

गुरुवार को 77 हजार का हुआ टीकाकरण

इधर स्वास्थ्य विभाग ने पीएम मोदी के जन्मदिन के एक दिन पहले प्रदेश में 1228 केंद्रों पर 77165 लोगों का टीकाकरण किया। पीएम के जन्मदिन के मौके पर विभाग का लक्ष्य 30 लाख लोगों को कोविड का टीका देने का है। कोविन पोर्टल से रात आठ बजे तक अपलोड आंकड़ों के अनुसार पटना में 20062, मुजफ्फरपुर में 11455, गया में 5366, पूर्णिया में 468 तो भागलपुर में 1446 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसके साथ ही राज्य में कुल टीकाकरण का आंकड़ा 46377414 पर पहुंच गया है। अब तक 38083710 को वैक्सीन की पहली और 8293704 लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी