दिल्‍ली दौरे पर पहुंचे बिहार के सीएम नीतीश कुमार, भाजपा की राय से अलग भी हो सकता है एक फैसला

Bihar Politics बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार आज दिल्‍ली में हैं। बिहार विधान मंडल का मानसून सत्र खत्‍म होते ही वे जदयू की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेने के लिए राष्‍ट्रीय राजधानी में पहुंच गए हैं। दिल्‍ली दौरे पर वे कई महत्‍वपूर्ण काम करने वाले हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 10:00 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 10:00 AM (IST)
दिल्‍ली दौरे पर पहुंचे बिहार के सीएम नीतीश कुमार, भाजपा की राय से अलग भी हो सकता है एक फैसला
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल फोटो

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Politics: बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार आज दिल्‍ली में हैं। बिहार विधान मंडल का मानसून सत्र खत्‍म होते ही वे जदयू की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेने के लिए राष्‍ट्रीय राजधानी में पहुंच गए हैं। दिल्‍ली दौरे पर वे कई महत्‍वपूर्ण काम करने वाले हैं। दिल्ली यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम गुरुग्राम जाकर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला से मिलने का भी है। वैसे इस मुलाकात को गैर-राजनीतिक बताया जा रहा। पिछले कुछ दौरों में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नहीं मिले हैं। इस बार भी उनकी प्रधानमंत्री से मुलाकात को लेकर अब तक कोई पुख्‍ता जानकारी सामने नहीं आई है। अलबत्‍ता शुक्रवार को तेजस्‍वी यादव से मुलाकात के दौरान यह मसला उठा जरूर था।

जाति आधारित जनगणना कराने पर लिया जाएगा प्रस्ताव

बताया जा रहा है कि जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में जाति आधारित जनगणना कराए जाने का भी प्रस्ताव आएगा। यह भी महत्वपूर्ण है कि बिहार में इस मसले पर जदयू और संपूर्ण विपक्ष एक हो गया है। नई पिच पर एक साथ बैटिंग हो रही। जदयू के सहयोगी दल भाजपा का रुख इस मसले पर अलग है और पार्टी के बड़े नेता इस पर कोई बात ही नहीं कर रहे हैं। भाजपा के कुछ नेताओं ने जरूर जातीय जनगणना का विरोध किया है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जनगणना में नए कालम के रूप में जाति को जोड़ने की मांग ठुकरा दी है।

भाजपा के इन्कार के बाद भी जदयू की कार्यकारिणी में जाति आधारित जनगणना पर आगे बढऩे का प्रस्ताव भी लिया जाएगा। इस मसले पर बिहार में नीतीश कुमार द्वारा तैयार की गई पिच पर तेजस्वी यादव की बैटिंग भी एक प्लाट के रूप में है। महाराष्ट्र से भी जाति आधारित जनगणना कराए जाने की बात मुखर हुई है। तेजस्‍वी यादव के नेतृत्‍व में विपक्षी दलों ने इसी मसले पर शुक्रवार को सीएम से मुलाकात की थी।

chat bot
आपका साथी