Bihar Chunav 2020 1st phase Highlights : शाम 6 बजे तक पहले चरण में 53.54 फीसद मतदान, 71 सीटों पर हुई वोटिंग

बिहार के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे मतदाता (जागरण फोटो ) ।

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को मतदान हुए। 16 जिलों की जिन 71 सीटों पर वोट डाले गए। दो करोड़ से ज्यादा मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग के अनुसार शाम छह बजे तक 53.54 फीसद मतदान हुआ है।

Publish Date:Thu, 29 Oct 2020 10:03 AM (IST) Author: Sumita Jaiswal

पटना,जेएनएन। विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण हुआ। इस दौरान दो करोड़ 14 लाख छह हजार 96 मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का इवीएम मशीन में बंद कर दिया। इसमें 952 पुरुष तथा 114 महिला प्रत्याशी हैं। चुनाव आयोग के अनुसार शाम छह बजे तक 53.54 फीसद मतदान हुआ है।

मतदान के दौरान कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग के दिशानिर्देश का सख्ती से पालन किया गया। पहले चरण में मतदान के लिए 31 हजार 380 मतदान केंद्र बनाए गए। जिन सीटों पर 16 से अधिक प्रत्याशी हैं, वहां दो-दो बैलेट यूनिट की व्यवस्था की गई। इस चरण में 41 हजार 689 बैलेट यूनिट का उपयोग हुआ। कोरोना संक्रमित या मानक से अधिक तापमान वाले मतदाताओं को अंतिम घंटे में मतदान करना का मौका मिला। चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान के दौरान शाम छह बजे तक 53.54 फीसद मतदान हुआ है। वहीं, शाम पांच बजे तक 52.24 फीसद मतदान हुआ था।

नवादा के रजौली विधानसभा क्षेत्र के कई बूथों पर वोटिंग का बहिष्कार

नक्सल प्रभावित पटना ज‍िले की पालीगंज विधानसभा सीट में शाम चार बजे मतदान संपन्न हो गया। सुरक्षाकर्मियों की सख्त निगहबानी के कारण सभी बूथों पर शांतिपूर्ण माहौल में मतदान हुआ। 53 फीसद लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। नवादा के रजौली विधानसभा क्षेत्र के कई बूथों पर वोट बहिष्कार किया गया। कुल 11 बूथों पर वोट बहिष्कार की खबर आई थी। विधानसभा के राजौली प्रखंड के बूथ 233 धमोचक के मतदाताओं ने किया वोट बहिष्कार, रोड नहीं बनने से वोटर नाराज, सुबह में एक वोट पड़े, उसके बाद मतदाता वोट डालने नहीं आए। इसी विधानसभा के सिरदला प्रखंड के बूथ 136,137 मध्य विद्यालय राजन पर वोट बहिष्कार किया गया। हालांकि कुछ वोट प्रशासन द्वारा मतदाताओं को लाकर डलवाया गया लेकिन बहुत कम वोट पड़े।

कांग्रेस प्रत्याशी सुमंत कुमार पर हमला

बेगूसराय के  बलिया के मसुरचक में आरसीपी सिंह के तय कार्यक्रम में दो दलों के कार्यकर्ता के बीच मारपीट व रोड़ेबाजी में आधा दर्जन कार्यकर्ता घायल। वहीं, टिकारी विधानसभा के भोरी स्थित मतदान केंद्र संख्या 323, 324 पर बूथ कैप्चरिंग की शिकायत पर पहुंचे कंग्रेस प्रत्याशी पर हमला हो गया। कांग्रेस प्रत्याशी सुमंत कुमार ने सभी मतदान कर्मियों सहित प्रशासन के मिले होने का आरोप लगाया। सुमन्त ने बताया कि बूथ कैप्चरिंग की शिकायत पर पहुंचा तो वहां मौजूद दूसरे प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा हाथापाई की गई। मौके पर से जान बचा कर भागा। सुमंत ने विरोधियों द्वारा फायरिंग करने व वाहन क्षतिग्रस्त करने का आरोप लगाया। सुमन्त ने यह भी कहा कि एसपी से सुरक्षा कर्मी मुहैया कराने की मांग की थी परंतु मुहैया नही कराया जा सका।

विधानसभा सभा चुनाव के पहले चरण की 71 में से नक्सल प्रभावित चार सीटों पर मतदान दोपहर 3:00 बजे ही समाप्त हो गई थी। इनमें तीन सीटें औरंगाबाद जिले की नवीनगर, कुटुंबा व रफीगंज तथा कैमूर जिले के चैनपुर विधानसभा सीट है। इन सीटों पर मतदान का फीसद पहले दो व चार घंटे में सामान्य सीटों से अधिक रहा। बक्‍सर में तीन बजे तक वोटिंग 51 फीसद हुई। बक्सर के अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी जबरदस्त वोटिंग हुई।

कैमूर जिले में तीन बजे तक मतदान की स्थिति

भभुआ - 44.75%

रामगढ़ -56.30%

मोहनिया- 41%

चैनपुर- 54%

कुल फीसद- 49.01%

पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं में दिखा जोश

पहले चरण में पटना के मतदाता जमकर मतदान किए। पहले छह घंटे में पटना का औसत मत फीसद 34.74 रहा। दोपहर बाद भी अधिकतर बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार दिखी। सुबह से ही पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं में जोश-खरोश दिखा। पहले के दो घंटे में ही 8.6 फीसद वोट पड़ चुके थे। पालीगंज विधानसभा में वोटिंग की रफ्तार शुरू से तेज रही। पहले दो घंटे में पालीगंज में 9.23 फीसद और दिन के एक बजे तक 38.40 फीसद वोट पड़ चुके थे। मसौढ़ी में भी 36.35 फीसद मतदान हो चुका था। इन दोनों विधानसभा में चार बजे तक वोट डाले जाने थे। बिक्रम में 37.75 और मोकामा में 32.30 फीसद वोट एक बजे तक डाले जा चुके थे।

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने डाला वोट

पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में गया में मतदान किया। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार पहले चरण में दोपहर 1 बजे तक 33.10 फीसद मतदान हुआ।

नवादा जिले में पोलिंग एजेंट की मौत

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा में जारी वोटिंग के बीच सासाराम के काराकाट विधानसभा के उदयपुर गांव में मतदान करने आये एक अधेड़ की मौत मतदान केंद्र पर हो गई। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान बुधवार को नवादा जिले में दिल का दौरा पड़ने से एक पोलिंग एजेंट की मौत हो गई। कृष्ण कुमार सिंह को हिसुआ विधानसभा क्षेत्र के फुलमा गांव में बूथ संख्या 258 पर तैनात थे। उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें नवादा के सदर अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि आपातकालीन स्थिति में मदद के लिए मतदान केंद्र पर कोई मेडिकल स्टाफ तैनात नहीं था।

एक बजे तक मिली जानकारी के अनुसार पटना में इस प्रकार रहा है वोटिंग फीसद

मोकामा -32. 30

बाढ़- 28.17

मसौढ़ी- 36.35

पालीगंज- 38.40

विक्रम - 37.75

जिले में कुल- 34.74

आक्रोशित ग्रामीणों ने विधायकों को खदेड़ा

भोजपुर जिले के बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के छीनेगांव मतदान केंद्र पर गए राजद के निवर्तमान विधायक और महागठबंधन उम्मीदवार सरोज यादव को ग्रामीणों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। आक्रोशित ग्रामीणों ने हंगामा कर विधायक को खदेड़ दिया। इस दौरान पथराव किए जाने की भी सूचना हैं। पथराव में विधायक की गाड़ी का शीशा पीछे से क्षतिग्रस्त हो गया है।

VVPAT का हुआ इस्तेमाल

समाचार एजेंसी एएनआइ ने चुनाव आयोग के हवाले से जानकारी दी है कि बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान 31,371 मतदान केंद्रों में, 41,689 बैलेट यूनिट, 31,371 कंट्रोल यूनिट और 31,371 VVPAT का इस्तेमाल किया गया। सुबह 10 बजे तक, 0.18% बैलेट यूनिट, 0.26% कंट्रोल यूनिट, और 0.53% VVPAT को बदला गया।

पार्टी के चुनाव चिन्ह का मास्क लगाकर पोलिंग बूथ में मंत्री ने किया प्रवेश

मंत्री सह गया टाउन विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी डॉक्टर प्रेम कुमार पर नियम का उल्लंघन करने को लेकर एक वीडियो वायरल हुआ है। इस बारे में जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम अभिषेक सिंह ने कहा कि गया टाउन विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी को उस वीडियो की जांच करके दोषी पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। मंत्री पर आरोप लगा है कि बूथ संख्या 120 पर मतदान करने के लिए अंदर जाते समय वह अपनी पार्टी के चुनाव चिन्ह का मास्क लगाकर प्रवेश कर गए।

शाहपुर विधानसभा में ग्रामीणों ने सड़क नहीं तो वोट नहीं का लिया निर्णय

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण मतदान बुधवार सुबह 7 बजे शुरू हुआ। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार सुबह 11.00 बजे तक 18.31 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। लखीसराय में सबसे ज्यादा 26.28 प्रतिशत और नवादा 23.87 प्रतिशत मतदान हुआ है। पटना में सबसे कम 5.96 प्रतिशत और भागलपुर  में 6.84 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, दूसरी ओर भोजपुर जिले के शाहपुर व तरारी विधानसभा के दो गांव के ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार किया है। ग्रामीण रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा लगाया। मौके पर पहुंचे अफसर नाराज ग्रामीणों को मनाने में लगे हुए थे। शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या-48 प्राथमिक विद्यालय गोबिंदपुर में गांव वालों द्वारा अब तक वोटिंग का बहिष्कार किया गया। गांव वालों के अनुसार सड़क नहीं तो वोट नहीं का निर्णय लिया गया है।

जमुई विधानसभा के नक्सल प्रभावित गुरमाहा -चोरमारा गांव से नदी पार कर मतदान करने कोयबा गांव जाती महिला मतदाता। इस मतदान केंद्र पर कुल 970 मतदाता हैं। गया जिले के इमामगंज विधानसभा थाना क्षेत्र के छकर बंदा के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मतदाताओं में विशेष उत्साह देखने को मिला। अपने मताधिकार के प्रयोग करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के मतदाता लंबी कतार में खड़े हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे।

जमुई से भाजपा उम्मीदवार और शूटर श्रेयसी सिंह ने जिले के नया गांव इलाके में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। यहां से विजय प्रकाश महागठबंधन के प्रत्याशी हैं। अजय प्रताप रालोसपा के प्रत्याशी हैं।

गिरिराज सिंह ने किया मतदान

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में लखीसराय के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। गिरिराज सिंह ने बताया, 'मशीन खराब हो गई थी, इंतजार करना पड़ा लेकिन एक मतदाता के नाते मेरा निश्चय दृढ़ था कि बिना मतदान किए यहां से नहीं जाऊंगा।' आरा के एक मतदान केंद्र पर बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान किए गए। कोरोना महामारी में हो रहे इस चुनाव में मतदान केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के इंतजाम किए गए।

मुंगेर विधानसभा क्षेत्र के टाउन हॉल स्थित मतदान केंद्र 56 (1) में 18, 56 (2) में तीन और मतदान केंद्र 57 पर पांच मत पड़े। मतदान की धीमी रफ्तार को विसर्जन जुलूस के दौरान हुए हंगामे, पथराव, लााठीचार्ज और गोलीबारी की घटना से जोड़ कर देखा गया। हालांकि, मतदान केंद्र का जायजा लेने पहुंचे डीएम राजेश मीणा ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर मतदाता बारी बारी से अपने घरों से निकल कर मतदान केंद्र तक आए।

राजद की सबसे अधिक सीटें दांव पर

पहले चरण में सबसे अधिक राजद की सीटें दांव पर हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में इन 71 सीटों में सर्वाधिक 27 सीटें राजद के खाते में आई थीं। इसके बाद जदयू की 17, भाजपा की 13, कांग्रेस की नौ, भाकपा माले की दो सीटों और हम व रालोसपा की एक-एक सीट दांव पर हैं। मोकामा की सीट निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अनंत सिंह ने जीती थी जो इस बार राजद के टिकट पर खड़े हैं।

सभी बूथों पर अर्धसैनिक बल तैनात

पहले चरण के सभी बूथों पर अर्ध सैनिक बल के जवान तैनात हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। कुल 35 विधानसभा क्षेत्रों में शाम 4:00 बजे तक मतदान होना है। इन क्षेत्रों में अर्ध सैनिक बल के जवान हेलीकॉप्टर से भी निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा लैंड माइंस आदि पर निगाह रखने के लिए लगातार पेट्रोलिंग हो रही है। इसके लिए एंटीलैंड माइंस व्हीकल लगाए गए हैं।

बूथों पर व्यवस्था

मतदाताओं को कतार में खड़े रहने के लिए केंद्र में गोला बनाया गया है। लाइन लंबी होने पर उनके बैठने की भी व्यवस्था है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर हैंडवॉश, पानी और पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर उपलब्ध है। इसके अलावा मतदान कर्मियों को पीपीइ किट दिया गया है।

राज्य में तीन चरणों में मतदान

बता दें कि राज्य में तीन चरणों में मतदान होने हैं। अन्य दो चरणों के लिए मतदान 3 और 7 नवंबर को होगा। मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 71 सीटों पर आज मतदान होगा। इस दौरान 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला दो करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे।  एनडीए में, जेडीयू 115 सीटों पर, भाजाप 110, विकासशील इंसान पार्टी 11 सीटों पर और जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा राज्य की कुल 243 सीटों में से सात सीटों पर चुनाव लड़ रही है। महागठबंधन की ओर से राजद 144 , कांग्रेस 70, सीपीआइ-एमएल 19, सीपीआइ छह और सीपीआइ-एम चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.