Bihar Chunav 2020: चुनाव कोरोना की मुफ्त वैक्सीन को ले सियासत पर लगा विराम, चुनाव आयोग से BJP को क्लीनचिट

Bihar Chunav 2020 बिहार चुनाव में बीजेपी ने सत्‍ता में आने पर मुफ्त कोरोना वैक्‍सीन देने का वादा किया है। इसे लेकर शिकायतों पर चुनाव आयोग ने अपनना फैसला दे दिया है। आयोग ने बीजेपी को क्लीन चिट दे दी है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 01:21 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 01:21 PM (IST)
Bihar Chunav 2020: चुनाव कोरोना की मुफ्त वैक्सीन को ले सियासत पर लगा विराम, चुनाव आयोग से BJP को क्लीनचिट
चुनाव आयोग ने बीजेपी को दी क्‍लीन चिट। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। कोरोना के मुफ्त वैक्सीन को लेकर चल रही सियासत पर निर्वाचन आयोग ने विराम लगा दिया है। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में कोरोना का टीका मुफ्त देने का वादा किया है। इसको लेकर हफ्ते भर पहले चुनाव आयोग से शिकायत की गई थी। शिकायत में कहा गया था कि यह वादा चुनाव की आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। सामाजिक कार्यकर्ता साकेत गोखले ने आयोग से शिकायत की थी। अब चुनाव आयोग ने शिकायत की जांच के बाद कहा है कि यह मामला आचार संहिता उल्लंघन के दायरे में नहीं आता।

चुनाव घोषणापत्र में किए गए वादों को लेकर स्पष्ट नियम तय हैं। इसके तहत घोषणापत्र में कोई ऐसा वादा नहीं किया जाना चाहिए, जो संविधान की भावना के प्रतिकूल हो। साथ ही ऐसा कोई वादा जो चुनाव की पवित्रता या मतदाताओं के अधिकार को प्रभावित करने वाला भी नहीं होना चाहिए। निर्वाचन आयोग ने अपने जवाब में कहा है कि इन नियमों के आधार पर यह मामला आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का नहीं बनता है।

भाजपा के संकल्प पत्र में कोरोना टीका का वादा

भाजपा ने गत दिनों अपना संकल्प पत्र जारी किया था। कहा है कि कोरोना महामारी का टीका आने के बाद बिहार में इसे लोगों को मुफ्त लगाया जायेगा। इसको लेकर विपक्षी दलों ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में 11 संकल्प का जिक्र करते हुए कहा है कि कोरोना से लड़ाई के लिए बिहार की एनडीए सरकार एक उदाहरण स्थापित करेगी। इसके तहत कोरोना महामारी का टीका तैयार हो जाने के बाद लोगों को यह मुफ्त में दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी