Bihar Cabinet Meeting: पंचायत चुनाव की होगी लाइव वेब कास्टिंग, सीएम नीतीश ने लगाई मुहर

Bihar Cabinet Meeting 96.76 करोड़ रुपये की लागत से मे. ईस्टर्न इंडिया लगाएगी एथनाल इकाई। बंजारी सीमेंट का उत्पादन शुरू होगा 314 करोड़ का पुनर्वास पैकेज मंजूर। मतदान केंद्रों पर बायोमीट्रिक मशीन लगाने की जिम्मेदारी ब्राडकास्ट इंजीनियरिंग कंसलटेंट इंडिया लि. बेंगलुरू (बीईसीआइएल) को सौंपी गई है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:54 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:54 AM (IST)
Bihar Cabinet Meeting: पंचायत चुनाव की होगी लाइव वेब कास्टिंग, सीएम नीतीश ने लगाई मुहर
कैबिनेट ने दी स्‍वीकृति, पंचायत चुनाव की होगी लाइव वेबकास्टिंग। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Cabinet Meeting: प्रदेश में 11 चरणों में हो रहे पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav 2021) में जहां पहली बार मतदाताओं की पहचान के लिए बायोमीट्रिक मशीनों का सहारा लिया जाएगा वहीं मतदान और मतगणना की लाइव वेब कास्टिंग भी होगी। बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इन दोनों प्रस्तावों को स्वीकृति दे दी गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 21 प्रस्ताव स्वीकृत हुए।  बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि मतदान केंद्रों पर बायोमीट्रिक मशीन लगाने की जिम्मेदारी ब्राडकास्ट इंजीनियरिंग कंसलटेंट इंडिया लि. बेंगलुरू (बीईसीआइएल) को सौंपी गई है। मतदान और मतगणना की लाइव वेबकास्टिंग का कार्य नेशनल इंफोमेटिक सेंटर सर्विस इंक (एनआइसीएसआइ) को सौंपा गया है। बता दें कि बिहार में 11 चरणों में पंचायत चुनाव हो रहे हैं, जिसके लिए करीब 1.13 लाख मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं। 

मेसर्स ईस्टर्न इंडिया लगाएगी एथनाल इकाई

मेसर्स ईस्टर्न इंडिया बायो-फ्यूल प्राइवेट लिमिटेड बिहार में एथनाल इकाई लगाएगी। 65 केएलपीडी क्षमता की यूनिट लगाने पर 96.76 करोड़ रुपये की लागत आएगी। मंत्रिमंडल ने कंपनी को पंूजी निवेश और वित्तीय प्रोत्साहन क्लियरेंस की स्वीकृति दे दी। 

बंजारी सीमेंट का उत्पादन शुरू होगा, पुनर्वास पैकेज मंजूर 

उद्योग विभाग के प्रस्ताव पर चर्चा के बाद मंत्रिमंडल ने मेसर्स कल्याणपुर सीमेंट लिमिटेड के अधिग्रहण (नेशनल ला ट्रिब्यूनल के आदेश पर) के बाद मेसर्स डालमिया डीएसपी लिमिटेड बंजारी के पुनर्वास पैकेज की मंजूरी दी है। पुनर्वास पैकेज के रूप में मेसर्स डालमिया को 314.39 करोड़ रुपये दिए जाएंगे, जिसके बाद यहां से सीमेंट का उत्पादन शुरू हो सकेगा। 

पंचम, षष्ठम् वेतन वालों के लिए महंगाई भत्ता मंजूर

मंत्रिमंडल ने षष्ठम् केंद्रीय वेतन में काम कर रहे कर्मियों के साथ पंचम वेतन-पेंशन प्राप्त करने वालों के लिए महंगाई भत्ता स्वीकृत किया है। षष्ठम वेतन-पेंशन प्राप्त करने वाले कर्मियों को एक जुलाई 2021 से 164 की जगह 189 फीसद तथा पंचम वेतन-पेंशन भोगियों को 312 की जगह 356 फीसद महंगाई भत्ता स्वीकृत किया गया है। 

अन्य महत्‍वपूर्ण फैसले :  हस्तकरघा और हस्तशिल्प निगम व औषधि व रसायन विकास निगम के कर्मियों के वेतन भुगतान के लिए 77.05 करोड़ रुपये मात्र के समतुल्य राशि सशर्त ऋण भुगतान के लिए आकस्मिकता निधि से अग्रिम की स्वीकृति।  बिहार तकनीकी सेवा आयोग संशोधन अध्यादेश 2021 के प्रारूप की स्वीकृति।  तत्कालीन सब जज सह एसीजेएम मंझौल बेगूसराय के लिए अनिवार्य सेवानिवृत्ति का प्रस्ताव मंजूर।  बिहार कारा एक्सरे टेक्नीशियन संवर्ग नियमावली 2021 के गठन का प्रस्ताव मंजूर।  लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के द्वितीय चरण की स्वीकृति।  चिकित्सा पदाधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खड़़गपुर मुंगेर अनामिका को पांच वर्षों से लगातार सेवा से नदारद रहने पर सेवा से बर्खास्त किया गया। 

chat bot
आपका साथी