Bihar Cabinet Decision: बिहार में सिंगल यूज प्‍लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध, डॉक्‍टरों को एक महीने का अतिरिक्‍त वेतन

Bihar Cabinet Decision बिहार सरकार ने सिंगल यूज वाले प्लास्टिक उत्पादों के निर्माण और आयात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही डॉक्‍टरो व स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को एक महीने का अतिरिक्‍त वेतन देने का भी फैसला हयिा है। इसके अलावा और भी कई फैसले लिए गए।

Shubh Narayan PathakTue, 15 Jun 2021 08:55 PM (IST)
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Cabinet Decision: बिहार सरकार ने एकल उपयोग (सिंगल यूज) वाले प्लास्टिक उत्पादों के निर्माण और आयात को राज्य में पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है। सिंगल यूज वाले प्लास्टिक (थर्मोकोल सहित) का भंडार करने के साथ-साथ इसकी बिक्री और उपयोग करने पर दंड के प्रविधान भी किए गए हैं। सरकार की यह व्यवस्था अधिसूचना जारी होने के 180 दिन बाद प्रभावी होगी। इस बीच सिंगल यूज प्लास्टिक का कारोबार करने वाले, निर्माण करने वाली कंपनियां अपने बकाया माल को निकाल सकेंगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में डॉक्‍टरों व स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को एक महीने का अतिरिक्‍त वेतन देने को भी मंजूरी दी गई। बैठक में कुल छह प्रस्ताव स्वीकृत किए गए।

अधिसूचना जारी होने के 180 दिन बाद प्रभावी होगा नया कानून

बैठक के बाद पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिर्वतन विभाग के प्रधान सचिव दीपक सिंह ने बताया कि एकल उपयोग वाले प्लास्टिक से सबसे ज्यादा नुकसान पर्यावरण को हो रहा है। जिसे देखते हुए इसके आयात के साथ इससे किसी प्रकार के निर्माण, परिवहन, भंडारण आदि पर रोक लगाई गई है। उन्होंने बताया कि बुधवार तक इसकी अधिसूचना होगी। जिसके 180 दिन बाद यह व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी। दंड के प्रविधान के संबंध में भी जल्द फैसला होगा।

डाक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों को एक महीने का अतिरिक्त वेतन मिलेगा

प्रदेश सरकार अपनी घोषणा के अनुरूप कोविड महामारी में लगातार अपनी सेवा देने वाले डाक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों को एक महीने का अतिरिक्त वेतन देगी। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के इस प्रस्ताव पर विमर्श के बाद मंत्रिमंडल ने वर्ष 2021-22 में स्वास्थ्य कर्मियों को महीने भर का अतिरिक्त मूल वेतन या मानदेय के समतुल्य प्रोत्साहन राशि देने की मंजूरी दे दी। सरकार के इस फैसले से करीब एक लाख स्वास्थ्य कर्मियों का लाभ होगा। ए

सरकार पर आएगा 300 करोड़ का अतिरिक्‍त बोझ

एक महीने का अतिरिक्त वेतन देने पर करीब 316 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बता दें कि राज्य के करीब एक लाख स्वास्थ्य कर्मी, डॉक्टर बगैर किसी अवकाश के लगातार डेढ़ वर्ष से अपनी सेवा दे रहे हैं। बीते वर्ष भी स्वास्थ्य कर्मियों को महीने भर का अतिरिक्त वेतन दिया गया था। यह दूसरा वर्ष है जब सरकार स्वास्थ्य कर्मियों को एक महीने का अतिरिक्त वेतन दे रही है।

250 एंबुलेंस की होगी खरीद, 62 करोड़ मंजूर

राज्य के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में परिवहन व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए मंत्रिमंडल ने 250 एंबुलेंस खरीदने का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। नई एंबुलेंस खरीदने का फैसला सरकार ने मरीजों को सुविधा मुहैया कराने के इरादे से लिया है। मरीजों को एंबुलेंस की समस्या न हो और वे सहजता से अस्पताल तक जा सकें, इस वजह से मंत्रिमंडल ने 62.50 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है।

खास मकसद से 12 से अधिक पहिए वाले वाहनों को छूट

राष्ट्रीय सुरक्षा और व्यापक जनहित में वायु स्टेशन बागडोगरा के रनवे निर्माण का काम पूरा करने के लिए 12 पहिए से अधिक वाले वाहनों के परिचालन को छूट दी गई है। परिवहन विभाग के प्रस्ताव पर चर्चा के बाद मंत्रिमंडल ने झारखंड के पाकुड़ से किशनगंज के रास्ते बागडोगरा तक हाई ग्रेड एग्रीगेट के परिवहन के लिए 12 पहिए से ज्यादा के ट्रकों को अनुमान्य क्षमता के अनुरूप परिचालन की अनुमति दी है। मंत्रिमंडल ने बार्डर रोड आर्गेनाइजेशन को प्रोजेक्ट स्वास्तिक के तहत यह मंजूरी दी है।

संविदा इंजीनियरों को दिया गया अवधि विस्तार

मंत्रिमंडल ने भवन निर्माण विभाग के गेट स्कोर के आधार पर संविदा पर नियोजित 42 सहायक अभियंताओं की संविदा अवधि एक वर्ष या फिर नियमित नियुक्ति होने तक के लिए विस्तारित की है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल योजना की कार्यान्वयन अवधि 2021-22 तक के लिए विस्तारित करने और दीर्घकालिक मेंटेनेंस नीति के तहत योजना के रखरखाव के लिए अनुदेशों की स्वीकृति दी है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.