बिहार बोर्ड ने जिलों में भेजी इंटर की मार्क्‍स शीट, नौवीं में एडमिशन के लिए एक और मौका मिला

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) से जुड़ी दो महत्‍वपूर्ण खबरें हैं। पहली यह कि बोर्ड ने इंटर परीक्षा 2021 (Bihar Inter Exam 2021) की मार्क्‍स शीट जिलों में भेज दी है। साथ ही बोर्ड ने नौवीं में एडमिशन के लिए एक और मौका दिया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:26 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:26 AM (IST)
बिहार बोर्ड ने जिलों में भेजी इंटर की मार्क्‍स शीट, नौवीं में एडमिशन के लिए एक और मौका मिला
बिहार बोर्ड से जुड़ी दो महत्‍वपूर्ण खबरें यहां पढ़ें। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) से जुड़ी दो महत्‍वपूर्ण खबरें हैं। पहली यह कि बोर्ड ने इंटर परीक्षा 2021 (Bihar Inter Exam 2021) की मार्क्‍स शीट जिलों में भेज दी है। सभी स्‍कूलों के प्रधानाचार्य को जिला शिक्षा अधिकारी से मार्क्‍स शीट प्राप्‍त करने का निर्देश दिया गया है। बोर्ड ने निर्देश दिया है कि मार्क्‍स शीट का मिलान स्‍कूल में उपलब्‍ध रिकार्ड से करने के बाद उसे छात्र-छात्रा को सौंपें। इसके साथ ही बोर्ड ने नौवीं में एडमिशन कराने के इच्‍छुक छात्र-छात्राओं को एक और मौका दिया है।

30 सितंबर तक करा सकेंगे नौवीं में नामांकन

राज्य के राजकीय, राजकीयकृत, परियोजना और उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में आठवीं पास विद्यार्थियों का नौवीं कक्षा में नामांकन अब 30 सिंतबर तक लिया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया। आदेश में कहा गया है कि विभागीय आदेश का पालन सभी माध्यमिक विद्यालयों में कराएं और आठवीं पास करने वाले जिन विद्यार्थियों ने नौवीं में नामांकन नहीं कराया है उनका नामांकन सुनिश्चित करें।

30 जून तक ही निर्धारित की गई थी अंतिम तिथि

शिक्षा विभाग के निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने बताया कि पहले नौवीं कक्षा में नामांकन की तिथि 30 जून तक तय की गई थी, लेकिन कोरोना महामारी और राज्य में प्रभावी लाकडाउन रहने के कारण विद्यालय बंद रहे। इसके कारण कक्षा आठ के उत्तीर्ण विद्यार्थियों का नामांकन कक्षा नौवीं में नहीं हो सका। वर्तमान में कई जिले बाढ़ और कोरोना से प्रभावित हैं। इसीलिए नौवीं कक्षा में नामांकन की अवधि बढ़ायी गयी है।

chat bot
आपका साथी