Bihar Board: बिहार बोर्ड ने प्राचार्यों से मांगी मैट्रिक एवं इंटर के शिक्षकों की सूची, तैयार की जा रही डायरेक्टरी

बिहार बोर्ड ने प्राचार्यों से मैट्रिक एवं इंटर के शिक्षकों की सूची मांगी है। बोर्ड इन शिक्षकों की डायरेक्टरी तैयार कर रहा है। इन शिक्षकों का उपयोग बोर्ड द्वारा मैट्रिक एवं इंटर की कॉपियों की जांच एवं अन्य गोपनीय कार्य के लिए किया जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 04:18 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 04:18 PM (IST)
Bihar Board: बिहार बोर्ड ने प्राचार्यों से मांगी मैट्रिक एवं इंटर के शिक्षकों की सूची, तैयार की जा रही डायरेक्टरी
बिहार बोर्ड ने प्राचार्यों से मैट्रिक एवं इंटर के शिक्षकों की सूची मांगी है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने स्कूल के प्राचार्यों से मैट्रिक एवं इंटर के शिक्षकों की सूची मांगी है। बोर्ड इन शिक्षकों की डायरेक्टरी तैयार कर रहा है। इन शिक्षकों का उपयोग बोर्ड द्वारा मैट्रिक एवं इंटर की कॉपियों की जांच एवं अन्य गोपनीय कार्य के लिए किया जाएगा। बोर्ड ने शिक्षकों का डाटा अपलोड करने के लिए एक अगस्त से 15 अगस्त तक तिथि निर्धारित की है। वहीं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा शुक्रवार को डीएलएड परीक्षा का डमी प्रवेश पत्र जारी कर दिया है।

प्राचार्यों को दी गई जिम्मेदारी

बोर्ड ने शिक्षकों का डाटा अपलोड करने की जिम्मेदारी स्कूल के प्राचार्यों को सौंपी है। बोर्ड ने स्कूल के प्राचार्यों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि किसी भी परिस्थिति में अवकाश प्राप्त या मृत शिक्षकों का नाम सूची में नहीं होना चाहिए। इसके लिए पूरी तरह से स्कूल के प्राचार्य जिम्मेदार होंगे। बोर्ड ने यह भी निर्देश दिया है कि जो शिक्षक 31 मार्च 2022 तक अवकाश प्राप्त करने वाले हैं, उनका नाम भी अपलोड नहीं किया जाएगा। साथ ही स्कूलों के प्राचार्य एक हार्ड कापी 19 अगस्त तक जिला शिक्षा कार्यालय में जमा करेंगे। 

जारी हुआ डीएलएड का डमी प्रवेश पत्र 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा शुक्रवार को डीएलएड परीक्षा का डमी प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। डमी प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर 30 जुलाई से 7 अगस्त तक रहेगा। इस दौरान छात्र अपने प्रवेश पत्र में त्रुटि होने पर सुधार करवा सकते हैं। छात्र नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, लिंग एवं कोटि में सुधार कर सकते हैं। 

आशुलिपिक अभ्यर्थियों को 11-12 अगस्त को जमा करना होगा प्रमाणपत्र

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) ने वर्ष 2016 में जारी आशुलिपिक पद की रिक्तियों के अभ्यर्थियों से तकनीकी योग्यता से संबंधित प्रमाणपत्र जमा करने को कहा है। इसके लिए 11 एवं 12 अगस्त को आयोग कार्यालय में अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र जमा कराना होगा। इस बाबत आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने अधिसूचना जारी कर दी है। सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक इन्हें जमा करना है। अभ्यर्थियों को आशुलेखन एवं कंप्यूटर टंकण, कंप्यूटर की बेसिक वर्ड-प्रोसेसिंग से संबंधित ज्ञान से संबंधित प्रमाणपत्र जमा कराना है। 

chat bot
आपका साथी