Bihar Board Matric Exam: मैट्रिक परीक्षा का एडमिट कार्ड इस तरह हासिल करें बिहार बोर्ड के परीक्षार्थी

Admit Card for Bihar Matric Exam बिहार बोर्ड यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से मैट्रिक परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं का परीक्षा प्रवेश पत्र बोर्ड ने जारी कर‍ दिया है। बाेर्ड की वेबसाइट से प्रवेश पत्र को डाउनलोड किया जा सकेगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 07:31 AM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 12:41 PM (IST)
Bihar Board Matric Exam: मैट्रिक परीक्षा का एडमिट कार्ड इस तरह हासिल करें बिहार बोर्ड के परीक्षार्थी
मैट्रिक प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए पढ़ें ये खबर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Board Maitric Exam Admit Card: बिहार बोर्ड यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) रविवार को मैट्रिक का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड (Bihar Board Chairman) के अध्यक्ष आनंद किशोर (Anand Kishore) ने कहा कि मैट्रिक परीक्षार्थियों (Matric Exam in  Bihar) का प्रवेश पत्र बोर्ड (matriculation exam admit card) की वेबसाइट (Bihar Board website) पर उपलब्ध रहेगा। इसी प्रवेश पत्र के आधार पर मैट्रिक के परीक्षार्थी प्रायोगिक परीक्षा (Matric Practical Exam) में भी शामिल हो सकते हैं।

स्‍कूल के प्राचार्य उपलब्‍ध कराएंगे प्रवेश पत्र

बिहार में मैट्रिक के लिए प्रायोगिक परीक्षा 20 से 22 जनवरी तक आयोजित की जाएगी। वहीं माध्यमिक परीक्षा (Bihar Matric Exam) 17 फरवरी से 24 फरवरी तक आयोजित होगी। अध्यक्ष का कहना था कि बिहार के सभी हाईस्कूलों के प्राचार्य बोर्ड की वेबसाइट से परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड डाउनलोड (Download matric admit card from website) कर हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ उन्हें मुहैया कराएंगे, तभी वह मान्य होगा। बिहार बोर्ड की वेबसाइट : biharboardonline.com से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। इसमें किसी प्रकार की परेशानी होने पर बिहार बोर्ड की हेल्‍पलाइन (Helpline of Bihar Board) से संपर्क किया जा सकता है।

बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर : 0612-2232074, 2232257

बिहार बोर्ड के स्‍कूलों में मैट्र‍िक परीक्षा की तारीखें

17 फरवरी : विज्ञान (Science)

18 फरवरी : गणित (Mathematics)

19 फरवरी : सामाजिक विज्ञान (Social Science)

20 फरवरी : अंग्रेजी (English)

22 फरवरी : मातृभाषा (Matribhasha)

23 फरवरी : दूसरी भाषा (Secondary Language)

24 फरवरी : वैकल्पिक विषय (Alternate Subject)

15 मिनट का अतिरिक्‍त समय मिलेगा केवल प्रश्‍नपत्र पढ़ने के लिए

बिहार बोर्ड की परीक्षा में मैट्रिक के छात्रों को इस बार 15 मिनट का अतिरिक्‍त समय मिलेगा। इस समय का इस्‍तेमाल छात्र प्रश्‍न पत्रों को पढ़ने और उत्‍तर देने की योजना बनाने में कर सकते हैं। बिहार बोर्ड (Bihar Board) ने छात्रों की सुविधा के लिए मॉडल प्रश्नपत्र भी जारी किए हैं। ये प्रश्‍नपत्र बिहार बोर्ड की वेबसाइट से हासिल किए जा सकते हैं। इनके अभ्‍यास से परीक्षा की तैयारी को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी