बिहार बोर्ड ने किए इंटर में नामांकन से जुड़े दो बदलाव, कल लास्‍ट डेट; नौवीं में रजिस्‍ट्रेशन की तारीख बढ़ी

Bihar Board Important News बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन प्रक्रिया से जुड़े दो महत्‍वपूर्ण बदलाव किए हैं। दूसरी तरफ नौवीं में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के लिए मैट्रिक परीक्षा के रजिस्‍ट्रेशन की तिथि बढ़ा दी गई है। इंटर में नामांकन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख कल ही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 08:38 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 08:38 AM (IST)
बिहार बोर्ड ने किए इंटर में नामांकन से जुड़े दो बदलाव, कल लास्‍ट डेट; नौवीं में रजिस्‍ट्रेशन की तारीख बढ़ी
बिहार बोर्ड से जुड़ी दो महत्‍वपूर्ण खबरें यहां पढ़ें। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar School Examination Board News: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर में नामांकन (Bihar Inter Admission) के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब तक बोर्ड ने राज्यभर में 3662 स्कूलों की सूची जारी की थी, लेकिन एक बार फिर उसमें दो नये स्कूलों का नाम जोड़ा गया है। इसके अलावा आठ स्कूलों की सीटों में वृद्धि की गई है। इसके बाद अब तक आवेदन कर चुके छात्रों को स्‍कूल के दो नए विकल्‍प देने की छूट दी गई है। वहीं नौवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को मैट्रिक परीक्षा 2023 के लिए रजिस्‍ट्रेशन (Bihar Maitric Exam Registration) कराने की तिथि भी बढ़ा दी गई है।

भोजपुर जिले के दो स्‍कूलों का नाम जोड़ा गया

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने इंटर में एडमिशन (Bihar 12th Admission) के लिए स्कूलों की सूची में भोजपुर जिले के दो स्कूलों का नाम जोड़ा है। भोजपुर के राम नगीना हाईस्कूल, बिलौटी एवं राम प्रसाद रौशन हाईस्कूल, मांझीआवं का नाम आवेदन करने वाले स्कूलों की सूची में जोड़ा गया है। अगर छात्र अपने विकल्प में वृद्धि करना चाहते हैँ तो इन दोनों स्कूलों का नाम जोड़ सकते हैं।

इन स्‍कूलों में एडमिशन के लिए बढ़ा दी गई हैं सीटें

इसके अलावा बोर्ड ने माना रामेश्वर उच्च माध्यमिक विद्यालय, चांदी, वैशाली, रामाशीष उच्च माध्यमिक विद्यालय, बेलवर, वैशाली, प्लस टू उ.वि.गंगहर, औरंगाबाद, उत्क्रमित उच्च मा.वि.लहसोरवा, लखीसराय, श्रीनंदू सिंह उ.मा.वि.सरसई फतहपुर, वैशाली, श्रीगांधी बांके बिहारी अमीर सिंह उ.मा.वि.भटौलिया, वैशाली, डा.लक्ष्मी नारायण सुधांशु उ.मा.वि.चंदवा, कटिहार के सीटों में वृद्धि की गई है। सीटों में वृद्धि होने से छात्रों को नामांकन कराने में सुविधा होगी। आफ लाइन आवेदन स्वीकार नहीं होंगे बिहार बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस वर्ष इंटर में नामांकन के लिए आफ लाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। जिन छात्रों को इंटर में नामांकन लेना है वे आनलाइन ही आवेदन करें। आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 अगस्त तक निर्धारित की गई थी।

मैट्रिक परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन की तारीख बढ़ी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने नौवीं में पढ़ने वाले छात्रों के लिए पंजीयन की तिथि में वृद्धि कर दी है। अब 15 अगस्त तक पंजीयन की तिथि में विस्तार कर दी गई है। छात्र अपने स्कूल के माध्यम से पंजीयन करा सकते हैं। पहले इसके लिए 31 जुलाई तक अवधि निर्धारित की गई थी। नौवीं में पंजीयन कराने वाले छात्र वर्ष 2023 में आयोजित होने वाली मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होंगे। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि जो छात्र अब तक शुल्क जमा नहीं किये हैं वे 15 अगस्त से पहले अपना शुल्क जमा कर सकते हैं। बोर्ड का कहना है कि केवल मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्राचार्य ही आवेदन कर सकते हैँ।

chat bot
आपका साथी