बिहार बोर्ड ने जारी किए मैट्रिक व इंटर के डमी एडमिट कार्ड, गलती सुधारने के लिए अपनाएं ये प्रक्रिया

Bihar Board Dummy Admit Card for Matric and Inter बिहार बोर्ड ने मैट्रिक व इंटर का डमी एडमिट कार्ड सोमवार को जारी कर दिया। यह बोर्ड की वेबसाइट पर 25 अक्टूबर तक उपलब्ध रहेगा। वर्ष 2022 की परीक्षा में इसी एडमिट कार्ड के आधार पर परीक्षार्थी शामिल होंगे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:15 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 10:26 AM (IST)
बिहार बोर्ड ने जारी किए मैट्रिक व इंटर के डमी एडमिट कार्ड, गलती सुधारने के लिए अपनाएं ये प्रक्रिया
बिहार बोर्ड ने जारी किया इंटर और मैट्रिक का डमी एडमिट कार्ड। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Board Dummy Admit Card Download for Matric and Inter: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) यानी बिहार बोर्ड ने मैट्रिक व इंटर का डमी एडमिट कार्ड सोमवार को जारी कर दिया। यह बोर्ड की वेबसाइट पर 25 अक्टूबर तक उपलब्ध रहेगा। वर्ष 2022 में आयोजित होने वाली इंटर एवं मैट्रिक की परीक्षा में छात्र-छात्रा इसी एडमिट कार्ड के आधार पर शामिल हो सकेंगे। एडमिट कार्ड में कोई गलती नहीं रह जाए, इसलिए बोर्ड की ओर से हर वर्ष ही डमी एडम‍िट कार्ड जारी किया जा सकता है। छात्र और छात्रा इसमें सुधार करवा सकते हैं। इसके लिए प्रक्रिया निर्धा‍रित कर दी गई है। स्‍कूल और छात्र के स्‍तर पर सत्‍यापन के बाद अंतिम एडमिट कार्ड जारी किया जाता है।

सुधार कराने के लिए जरूरी है प्राचार्य की सहमति

बिहार बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों को निर्देश दिया है वे डमी एडमिट कार्ड की एक बार जांच कर लें। अगर उसमें किसी प्रकार की त्रुटि है तो उसमें सुधार करा लें। इसके लिए स्कूल के प्राचार्य की सहमति अनिवार्य होगी। स्कूलों के प्राचार्य अपने यूजर आइडी के आधार पर ही बोर्ड की वेबसाइट से डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर परीक्षार्थी को मुहैया कराएंगे।

पिछले साल बिहार बोर्ड ने सबसे पहले ली परीक्षा

हाल के वर्षों में बिहार बोर्ड की प्रतिष्ठा बढ़ी है। इस साल की शुरुआत में पिछले सेशन के लिए बिहार बोर्ड ने सबसे पहले इंटर और मैट्रिक की परीक्षाएं आयोजित कीं। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के खतरनाक रूप लेने से पहले ही बिहार में ये दोनों महत्‍वपूर्ण परीक्षाएं आयोजित की गईं और रिजल्‍ट भी जारी कर दिया गया। सीबीएसई सहित देश के दूसरे कई परीक्षा बोर्ड पिछले साल परीक्षाएं आयोजित ही नहीं कर सके। कोविड संक्रमण के खतरनाक दौर में पहुंचने के कारण बगैर परीक्षा लिये रिजल्‍ट जारी किया गया और छात्रों को अगली कक्षा में प्रोमोट कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी