बिहार बोर्ड ने बढ़ाई मैट्रिक का परीक्षा फार्म भरने की तारीख, अगले महीने में होगी सेंट अप परीक्षा

Bihar Board Matric Exam 2022 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक के छात्रों को परीक्षा फार्म भरने की अवधि बढ़ा दी है। डमी एडमिट कार्ड 29 अक्टूबर से एक नवंबर तक स्कूलों के प्राचार्य डाउनलोड कर छात्रों को मुहैया कराएंगे। उस अवधि तक छात्र उसमें सुधार कर सकते हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 12:55 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 01:54 PM (IST)
बिहार बोर्ड ने बढ़ाई मैट्रिक का परीक्षा फार्म भरने की तारीख, अगले महीने में होगी सेंट अप परीक्षा
बिहार बोर्ड ने बढ़ा दी है मैट्रिक परीक्षा फार्म भरने की तारीख। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Bihar Board Matric Exam 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से मैट्रिक परीक्षा देने की तैयारी में जुटे छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है। बोर्ड ने मैट्रिक के छात्रों को परीक्षा फार्म भरने की अवधि बढ़ा दी है। अब छात्र 28 अक्टूबर तक परीक्षा फार्म भर सकते हैं। इसका फायदा वैसे छात्र-छात्राओं को होगा, जो किसी कारण से अब तक अपना परीक्षा फार्म नहीं भर सके हैं। साथ ही 29 अक्टूबर को बोर्ड परीक्षा का डमी एडमिट कार्ड जारी कर देगा। डमी एडमिट कार्ड 29 अक्टूबर से एक नवंबर तक स्कूलों के प्राचार्य डाउनलोड कर छात्रों को मुहैया कराएंगे। उस अवधि तक छात्र उसमें सुधार कर सकते हैं। इधर, परीक्षा समिति ने 12 से 20 नवंबर तक मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा आयोजित करने का निर्देश राज्यभर के स्कूलों को दिया है। सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट भी बोर्ड को भेजना होगा।

स्‍कूल और कालेजों में फिलहाल चल रही इंटर सेंटअप परीक्षा

वर्तमान में बिहार बोर्ड से जुड़े स्कूल-कालेजों में इंटर की सेंटअप परीक्षा चल रही है। बोर्ड ने मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षाथिर्यों के लिए सेंटअप परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य कर दिया है, जो छात्र मैट्रिक के सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं होंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा में भी शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। सेंट अप परीक्षा के लिए परीक्षा सामग्री बोर्ड की ओर से ही उपलब्‍ध कराई जाती है।

साइंस कालेज में 37 सीटों के  लिए 800 से ज्यादा आवेदन

इधर, पटना विश्‍वविद्यालय के पटना साइंस कालेज ने स्पाट राउंड का का नामांकन मंगलवार को स्थगित कर दिया। कालेज के प्राचार्या प्रो. एसआर पद्मदेव के अनुसार, कालेज के पास कुल 59 सीट हैं, जिनमें से 22 दिव्यांग के लिए आरक्षित हैं। शेष 37 सीटों के लिए मंगलवार को 800 से ज्यादा विद्यार्थियों ने आवेदन दिया था। उन्होंने बताया कि भीड़ ज्यादा होने के कारण ऐसा किया गया है। सभी विद्याथियों का आवेदन ले लिया गया है। उनकी सूची बना कर विश्वविद्यालय को भेजा जाएगा, जिसके बाद नामांकन की प्रक्रिया फिर से शुरू की जाएगी। बुधवार को स्पाट एडमिशन पटना कालेज में किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी