बिहार बोर्ड ने 1 से 12वीं तक के छात्रों को दी सुविधा, अब नहीं पड़ेगी गूगल और यू-ट्यूब की जरूरत

कोरोना संक्रमण को लेकर स्कूलों में पठन-पाठन पूरी तरह बाधित है। कक्षा एक से बारहवीं तक की पुस्तक ई-लाइब्रेरी पर उपलब्ध कराई गई है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के छात्रों को अब किसी भी अध्याय को समझने के लिए यू-ट्यूब या गूगल पर अध्ययन सामग्री ढूढ़ने की जरूरत नहीं होगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:17 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:17 PM (IST)
बिहार बोर्ड ने 1 से 12वीं तक के छात्रों को दी सुविधा, अब नहीं पड़ेगी गूगल और यू-ट्यूब की जरूरत
बिहार बोर्ड ने कक्षा एक से बारहवीं तक की पुस्तक ई-लाइब्रेरी पर उपलब्ध कराई है।

जासं, सिवान: कोरोना संक्रमण को लेकर स्कूलों में पठन-पाठन पूरी तरह बाधित है। इसे देखते हुए बिहार बोर्ड ने कक्षा एक से बारहवीं तक की पुस्तक ई-लाइब्रेरी पर उपलब्ध कराई है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के छात्रों को अब किसी भी अध्याय को समझने के लिए यू-ट्यूब या गूगल पर अध्ययन सामग्री ढूढ़ने की जरूरत नहीं होगी। वहीं बच्चों व अभिभावकों को जागरूक करने एवं ई-लाइब्रेरी पर उपलब्ध पुस्तक डाउनलोड किए जाने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया है। 

डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध है सारी किताबें 

जिला शिक्षा विभाग कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार शिक्षा परियोजना परिषद और यूनिसेफ द्वारा इस व्यवस्था को तैयार किया गया है। इससे बिहार बोर्ड के नौवीं से बारहवीं तक के सिलेबस के अलावा कक्षा एक से लेकर आठवीं तक की सारी किताबें डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध कराई गई है। ई-लाइब्रेरी में किताबों के अलावा हर चैप्टर का अलग-अलग वीडियो भी उपलब्ध है। साथ ही कक्षा बारहवीं तक के छात्रों को यहां वो सारे वीडियो भी मिल जाएंगे, जो कोरोना संक्रमण काल के दौरान दूरदर्शन पर प्रसारित किए गए थे। इस ई-लाइब्रेरी में कक्षावार किताबें रखी गई हैं। छात्रों को पहले अपनी कक्षा का चयन करना होगा। इसके बाद विषय और फिर उसके चैप्टर को चिह्नित कर उसे पढ़ा जा सकेगा। छात्र https://www.bepcssa.in/en/digital-learning.php" rel="nofollow" rel="nofollow पर जाकर मदद ले सकते हैं। 

घर पर रहकर पढ़ सकते हैं छात्र

सिवान के जिला शिक्षा पदाधिकारी मोतिउर रहमान ने बताया कि शिक्षा विभाग ने ई-लाइब्रेरी का नाम ई-लॉट्स दिया है। कोरोना संक्रमण काल के दौरान छात्रों को घरों में रहकर ही अध्ययन करने की मजबूरी के दौरान ई-लाइब्रेरी काफी मददगार साबित होगा। उन्होंने बताया कि छात्र वेबसाइट https://www.bepcssa.in/en/digital-learning.php" rel="nofollow" rel="nofollow पर जाकर मदद ले सकते हैं। 

लॉकडाउन से वर्चुअल होगा सीबीएसई का मूल्यांकन

सीबीएसई ने 25 मई तक स्कूलों को दसवीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने का मौका दिया है। बता दें कि बिहार में लॉकडाउन के कारण यहां के स्कूलों ने वर्चुअल मूल्यांकन कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए स्कूलों में मूल्यांकन कमेटी गठित हो चुकी है। स्कूलों में सात सदस्यीय मूल्यांकन कमेटी का गठन हो गया है। सीबीएसई के निर्देश पर स्कूलों के प्राचार्य को इसका अध्यक्ष बनाया गया है। 

chat bot
आपका साथी