Bihar Board 10th Exam: बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा आज से, यहां जान लें हर जरूरी बात

BSEB Matric Exam बिहार बोर्ड 17 से 24 फरवरी तक दो पालियों में लेगा मैट्रिक परीक्षा 1525 केंद्रों पर राज्य भर में 16.84 लाख परीक्षार्थी देंगे मैट्रिक की परीक्षा 38145 छात्राएं और 34885 छात्र पटना जिले में देंगे परीक्षा

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 09:17 AM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 10:54 AM (IST)
Bihar Board 10th Exam: बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा आज से, यहां जान लें हर जरूरी बात
बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा कल से होगी शुरू।

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Board 10th Exam 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) द्वारा मैट्रिक परीक्षा 2021 (Bihar Board Matric Exam 2021) की तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक चलेगी। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर (Anand Kishore) के अनुसार इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा के लिए पटना (Patna) जिले में 74 केंद्र बनाए गए हैं। जिले में 73,030 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें 38,145 छात्राएं एवं 34,885 छात्र शामिल हैं। पटना जिले में प्रथम पाली की परीक्षा में कुल 37,335 और दूसरी में 35,695 विद्यार्थी शामिल होंगे।

वहीं, राज्य भर में 16,84,466 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इनमें 8,37,803 छात्राएं और 8,46,663 छात्र होंगे। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली में परीक्षा देने वाले विद्यार्थी प्रतिदिन प्रथम और दूसरी पाली वाले दूसरी में पाली में ही परीक्षा देंगे। वहीं, बोर्ड ने दस सेटों में प्रश्न पत्र तैयार किया है। प्रश्न पत्र सेट का कोड ए से लेकर जे तक दिया गया है।

जूते-मोजे पहनकर आने की इजाजत

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ठंड को देखते हुए मैट्रिक के परीक्षार्थियों को जूते-मोजे पहनकर आने की इजाजत दी है। हाला‍ंकि पटना जिला प्रशासन की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में परीक्षार्थियों को जूते पहनकर आने से मना कर दिया है। इस वजह से कई परीक्षा केंद्रों पर उहापोह की स्‍थि‍त‍ि देखी जा रही है।

आज से कंट्रोल रूम करेगा काम

मैट्रिक परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है। कंट्रोल रूम मंगलवार से काम करना शुरू कर देगा, जो 24 फरवरी तक जारी रहेगा। कंट्रोल रूम का नंबर 0612-2230009 है।

हर जिले में चार मॉडल केंद्र

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से हर जिले में चार मॉडल परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। यहां सभी परीक्षार्थी छात्राएं होंगी। मॉडल परीक्षा केंद्रों पर वीक्षक एवं दंडाधिकारी भी महिलाएं ही होंगी।

प्रवेश पत्र खो जाने पर  भी दे सकेंगे परीक्षा

बोर्ड ने यह भी सुनिश्चित किया कि अगर किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र खो गया है या घर पर छूट गया है तो उस स्थिति में भी परीक्षा दे सकेंगे। उस स्थिति में उपस्थिति पत्रक में सेकेंड फोटो से पहचान कर और रॉल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान की जाएगी।  

फोटो में त्रुटि होने पर आधार कार्ड से होगा मिलान

प्रवेश पत्र पर फोटो को लेकर किसी तरह की गड़बड़ी होने पर आधार कार्ड या वोटर कार्ड से मिलान किया जाएगा। पैन कार्ड या पासपोर्ट कार्ड की भी मदद ली जा सकती है। जरूरत पडऩे पर बैंक पासबुक का भी उपयोग किया जाएगा।

परीक्षार्थियों के लिए निर्देश

परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले तक परीक्षा भवन में प्रवेश मिलेगा। निर्धारित समय के बाद आने पर परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारी परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी हर परीक्षा केंद्र पर कैमरे लगाए जाएंगे, प्रति 500 परीक्षार्थी पर एक वीडियोग्राफर होगा परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश पत्र, कलम एवं पेंसिल ले जाने की अनुमति दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलेगा राइटर, मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी फोटो युक्त उत्तरपुस्तिका मिलेगी, प्रश्नपत्र में होगा 100 फीसद विकल्प

कोरोना गाइडलाइन का पालन

परीक्षा केंद्र पर कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। सभी परीक्षार्थियों को मास्क लगाकर परीक्षा केंद्रों पर आना होगा। परीक्षा केंद्रों पर शारीरिक दूरी का पालन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी