कांग्रेस की सरकारों में 15 साल से पहले नहीं आती थी वैक्‍सीन, संजय जायसवाल बोले- एनडीए ने बदली स्थिति

Bihar Politics उन्होंने कहा है कि मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थी जीवन से लेकर 2014 तक एक वैक्सीन के बारे में भी नहीं सुनी जो भारत में समय से आई हो। दुनिया में आने के बाद कम से कम 15 साल बाद देश में टीके आते थे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 01:39 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 01:39 PM (IST)
कांग्रेस की सरकारों में 15 साल से पहले नहीं आती थी वैक्‍सीन, संजय जायसवाल बोले- एनडीए ने बदली स्थिति
कोरोना की वैक्‍सीन को लेकर सियासत तेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। भाजपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने बयान जारी कर कांग्रेस समेत पूरे विपक्ष को आईना दिखाया है। उन्होंने कहा है कि मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थी जीवन से लेकर 2014 तक एक वैक्सीन के बारे में भी नहीं जान पाया जो दुनिया में आने के बाद कम से कम 15 साल के अंतराल के बिना भारत में आई हो। सभी के लिए पोलियो वैक्सीन मदन लाल खुराना और डॉक्टर हर्षवद्र्धन ने आम जनता को उपलब्ध कराया। हेपेटाइटस-बी वैक्सीन अटल बिहारी वाजपेयी और सुषमा स्वराज लेकर आई थीं।

मिशन इंद्रधनुष का भी किया जिक्र

पेंटावेलेंट और न्यूमोकूकल वैक्सीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा की देन है। वहीं टीकाकरण में 201 पिछड़े जिलों में मिशन इंद्रधनुष चलाकर उनको शहरों के मुकाबले खड़ा करने का काम जेपी नड्डा ने किया।

डॉ. जायसवाल ने कहा कि कोरोना वैक्सीन एकमात्र वैक्सीन है जो पूरी दुनिया के मुकाबले हम तीन महीने के भीतर भारतीयों को देने में सफल हुए। भारत आज दुनिया में सबसे तेजी से अपने नागरिकों को वैक्सीन देने वाला देश है, टीकाकरण में 18 करोड़ का आंकड़ा हम पार कर चुके हैं।

तीन माह के अंदर सबके लिए टीकाकरण की गारंटी करे सरकार : वाम दल

इधर, कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को लेकर भाकपा माले, माकपा और भाकपा ने सरकार पर चिकित्सा व्यवस्था में फेल होने का आरोप लगाया है। वाम दलों ने तीन माह के अंदर सबके लिए कोरोना का टीकाकरण की गारंटी करने की मांग सरकार से की है। साथ ही कोरोना काल में मरीज की मौत को संज्ञान लेकर पीडि़त परिवारों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की भी मांग की है।

भाकपा माले के पूर्व सांसद व अखिल भारतीय खेत व ग्रामीण मजदूर सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद तथा महासचिव धीरेंद्र झा ने रविवार को कहा कि मांगों को लेकर सोमवार को पार्टी कार्यालयों में प्रतिवाद कार्यक्रम किया जाएगा और प्रधानमंत्री को स्मार पत्र भी सौंपा जाएगा।

माकपा के राज्य सचिव अवधेश कुमार ने कहा कि सभी लोगों के लिए कोरोना का टीका जल्द से जल्द सुलभ होना चाहिए, लेकिन मोदी सरकार टीकाकरण समेत चिकित्सा व्यवस्था से नकारा साबित हुई है।

भाकपा के राज्य सचिव रामनरेश पाण्डेय ने कहा कि  सरकार से मांग करते हैं कि टीके की कमी को अविलंब दूर करे।

chat bot
आपका साथी