पंचायत प्रतिनिधियों को बिहार भाजपा ने दिया खास ऑफर, चुनाव व कोरोना टीकाकरण दोनों को साधने का लक्ष्‍य

Bihar Politics बिहार में पंचायत चुनाव से ठीक पहले भाजपा ने एक तीर से दो शिकार करने की रणनीति बनाई है। पार्टी टीकाकरण अभिनंदन समारोह के जरिए त्रिस्तरीय पंचायत और नगर निकायों के जन-प्रतिनिधियों को साधने में जुट गई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 03:38 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 03:38 PM (IST)
पंचायत प्रतिनिधियों को बिहार भाजपा ने दिया खास ऑफर, चुनाव व कोरोना टीकाकरण दोनों को साधने का लक्ष्‍य
बिहार में पंचायत प्रतिनिधियों को एक शर्त पर सम्‍मानित करेगी भाजपा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Politics: बिहार में पंचायत चुनाव से ठीक पहले भाजपा ने एक तीर से दो शिकार करने की रणनीति बनाई है। पार्टी टीकाकरण अभिनंदन समारोह के जरिए त्रिस्तरीय पंचायत और नगर निकायों के जन-प्रतिनिधियों को साधने में जुट गई है। पार्टी के पंचायती राज प्रकोष्ठ ने जिला परिषद क्षेत्र, पंचायत समिति क्षेत्र और नगर निकाय क्षेत्र के जन-प्रतिनिधियों को उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद व पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी से सम्मानित कराने का एलान किया है। सम्मानित होने वाले के लिए शर्त यह कि उन्हें घोषित करना होगा कि उनके क्षेत्र में संपूर्ण टीकाकरण हो गया है। यह पहल इसलिए भी खास है कि बिहार सरकार का पंचायती राज विभाग इस बार पंचायत चुनाव लड़ने के लिए टीकाकरण का प्रमाणपत्र अनिवार्य करने की तैयारी में है।

ये भी पढ़ें, पंचायत चुनाव लड़ना है तो तुरंत लगवा लें कोरोना का टीका नहीं तो पड़ेगा पछताना; बिहार सरकार बदल रही नियम

तीन एजेंडों को ध्‍यान में रख भाजपा ने बनाई योजना

दरअसल, सितंबर से दिसंबर के बीच पंचायत चुनाव होना है। 2022 के अप्रैल-मई में नगर निकायों का कार्यकाल भी पूरा हो रहा है। ऐसे में तीन एजेंडा को ध्यान में रखकर भाजपा ने अभिनंदन समारोह आयोजित करने का लक्ष्य तय किया है। पार्टी का तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य विधान परिषद के लिए स्थानीय प्राधिकार का चुनाव है।

भाजपा पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक ओम प्रकाश भुवन का तर्क है कि कोरोना वैक्सीन अभियान के प्रति जन-प्रतिनिधियों को जागरूक करने के उद्देश्य से निर्णय लिया है। कोरोना जैसी विकट परिस्थिति में पंचायती राज व नगर निकाय के जन-प्रतिनिधियों का दायित्व बढ़ जाता है। ऐसे में हम सभी ने अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक कर शत प्रतिशत टीकाकरण अभियान को पूरा करने में सहयोगी बनने का लक्ष्य तय किया है।

सम्‍मानित होने के लिए यह होगी शर्त

नगर निकाय के पार्षद को लगता है कि उनके प्रयास व सहभागिता से उनके वार्ड में शत प्रतिशत टीकाकरण हो गया है वो पंचायती राज प्रकोष्ठ के नगर/मंडल संयोयक के माध्यम से जिला संयोयक के यहां अपना नाम पहुंचा दें। वहीं, पंचायती राज व्यवस्था से जुड़े सभी जिला परिषद सदस्य और प्रखंड प्रमुख अगर अपने संबंधित क्षेत्र में शत प्रतिशत टीकाकरण की घोषणा कर अपना नाम भेज सकते हैं। इसके अलावा अन्य प्रतिनिधि, जैसे पंचायत समिति सदस्य, मुखिया और ग्राम पंचायत समिति सदस्य भी अगर यह सूचित करते हैं तो जिला टीम स्थानीय सांसद, विधायक, विधान परिषद सदस्य व अन्य वरिष्ठ नेताओं के हाथों अभिनंदन कराएगी।

chat bot
आपका साथी