अंग्रेजी अब जरूरी नहीं, इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी सहित 11 भाषाओं में इसी सत्र से; सुशील मोदी ने दी जानकारी

Technical Education in Regional Language इंजीनियरिंग कालेजों में हिंदी सहित 11 भारतीय भाषाओं में पढ़ाई इसी सत्र से इस फैसले का बड़ा फायदा बिहार- उत्‍तर प्रदेश सहित तमाम राज्‍यों में ग्रामीण इलाकों के छात्र-छात्राओं को होगा जिनके लिए अंग्रेजी की शिक्षा हासिल करना अभी आसान नहीं है

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 07:30 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 11:06 AM (IST)
अंग्रेजी अब जरूरी नहीं, इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी सहित 11 भाषाओं में इसी सत्र से; सुशील मोदी ने दी जानकारी
हिंदी में शुरू किए जाएंगे तकनीकी पाठ्यक्रम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Education News: देश के आठ राज्यों के 14 इंजीनियरिंग कालेजों में पहली बार हिंदी, बांग्ला, मराठी सहित 11 भारतीय भाषाओं में पढ़ाई इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू होगी। भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् ने इसके लिए अनुमति दे दी है। इस फैसले से बिहार के ऐसे छात्रों को भी इंजीनियर बनने का मौका मिलेगा, जो अंग्रेजी अच्छी नहीं होने से निराश होते थे। यह दावा भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने किया है। इस फैसले का बड़ा फायदा बिहार- उत्‍तर प्रदेश सहित तमाम राज्‍यों में ग्रामीण इलाकों के छात्र-छात्राओं को होगा, जिनके लिए अंग्रेजी की शिक्षा हासिल करना अभी आसान नहीं है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया श्रेय

सुशील मोदी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा मातृभाषा में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर दिया, ताकि इंजीनियरिंग जैसे आधुनिक विषयों का ज्ञान प्राप्त करने में अंग्रेजी बाधक न बने। उन्‍होंने इसके लिए एनडीए सरकार और प्रधानमंत्री की जमकर तारीफ की। उनके मार्गदर्शन में तैयार नई शिक्षा नीति के तहत उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित चार राज्यों के आठ इंजीनियरिंग कालेज इलेक्ट्रॉनिक्स, कम्यूटर साइंस जैसे छह चुनिंदा विधाओं की पढ़ाई हिंदी में कराएंगे।

अरबी एवं फारसी विवि में नामांकन को 16 तक आवेदन

इधर, पटना स्थित मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए विवि प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर दी है। आनलाइन नामांकन की पूरी प्रक्रिया 16 अगस्त तक की जाएगी। इस बाबत कुलसचिव ने बताया कि विवि के पीजी पाठ्यक्रम, एमबीए, एमए इन अंग्रेजी, उर्दू, अरबी, फारसी, इस्लामिक स्टडीज, एजुकेशन, जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन के शैक्षणिक सत्र 2021-2023 में नामांकन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन कर सकते हे। इसके लिए अभ्यर्थी विवि के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नामांकन को लेकर पूरी जानकारी भी ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि नामांकन के लिए 16 अगस्त अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

chat bot
आपका साथी