Bihar BEd CET Result 2020: बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, सोनू ओवरऑल टॉपर

बिहार के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन के लिए सीइटी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया। छात्र bihar-cetbed-lnmu.in वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेवारी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा को दी गई थी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 06:40 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 06:40 PM (IST)
Bihar BEd CET Result 2020: बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित,  सोनू ओवरऑल टॉपर
बिहार के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन को सीइटी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है।

पटना, जेएनएन। बिहार के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में नामांकन के लिए आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईटी) का परिणाम गुरुवार को दोपहर जारी कर दिया गया। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. एसपी सिंह एवं बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय ने परिणाम को ऑनलाइन जारी किया। 

परीक्षा के नोडल अधिकारी प्रो. अजीत कुमार सिंह ने बताया कि कुल 91,415 प्रतिभागी सफल घोषित किए गए हैं। 111 अंक पाकर झारखंड के सोनू कुमार ओवरऑल टॉपर बने हैं। महिलाओं में 110 अंक के साथ अरवल की ज्योति कुमारी ने टॉप किया है। bihar-cetbed-lnmu.in वेबसाइट पर छात्र परिणाम चेक कर सकते हैं। 22 सितंबर को आयोजित हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा में करीब एक लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। रेगुलर मोड में 86,670, डिस्टेंस में 4,714 एवं शिक्षा शास्त्री के लिए 109 अभ्यर्थियों ने सफलता अर्जित की है। परीक्षा के लिए राज्य के 10 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। 94,676 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, इसमें 91,495 को सफलता मिली। 

टॉपर नौ छात्रों के समान अंक

सीईटी में 111 अंकर लाकर सोनू कुमार पहले पायदान पर हैं, जबकि मनीष मनोरंजन, सागर कुमार ठाकुर और ज्योति वर्मा को 110 अंक मिले हैं। वहीं मधुकर कुमार, रूपम कुमारी, विजय प्रकाश शाह, शैलजा कुमारी, रवि रंजन और प्रवीण कुमार को 109 अंक मिले हैं। महिलाओं में ज्योति कुमारी को 110, रूपम कुमारी, शैलजा कुमारी, मनीषा कुमारी को 109 अंक मिले हैं। साधना कुमारी और वंदना कुमारी ने 108 अंक प्राप्त किए हैं। श्वेता कुमारी, नेहा चंद्रा, सुवंदना कुमारी को 107 अंक मिले हैं। श्रेया कुमारी ने 106 अंक अॢजत किए हैं।

लॉकडाउन से मार्च में होने वाली परीक्षा 22 सितंबर को हुई थी

महाविद्यालयों में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आयोजन का दायित्व राजभवन, पटना द्वारा ललित नारायण मिथिला विवि, दरभंगा को दिया गया था। पूर्व कार्यक्रम के तहत परीक्षा 29 मार्च को होनी थी, परंतु, कोरोना संक्रमण से उत्पन्न संकट और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण 22 सितंबर को परीक्षा ली गई थी। परीक्षा सुबह 11:00 बजे से दोपहर एक बजे तक ली गई थी। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के अंदर जाने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई थी। सभी परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर और सैनिटाइजर की छोटी बोतल साथ लाने के लिए कहा गया था। 

chat bot
आपका साथी