Bihar Assembly Election: सीट शेयरिंग व नेतृत्‍व पर महागठबंधन दो-फाड़, कांग्रेस ने RJD पर उठाए सवाल

Bihar Assembly Election के पहले बिहार के विपक्षी महागठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं दिख रहा। सीट शेयरिंग व नेतृत्‍व के सवाल सुलगते दिख रहे हैं। कांग्रेस व RJD के वार-पलटवार पर डालते है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 02:55 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 08:02 AM (IST)
Bihar Assembly Election: सीट शेयरिंग व नेतृत्‍व पर महागठबंधन दो-फाड़, कांग्रेस ने RJD पर उठाए सवाल
Bihar Assembly Election: सीट शेयरिंग व नेतृत्‍व पर महागठबंधन दो-फाड़, कांग्रेस ने RJD पर उठाए सवाल

पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election: जैसे-जैसे बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) की तारीख नजदीक आ रही है, राजनीतिक सरगर्मी बढ़ती जा रही है। सात जून को भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पूर्व अध्‍यक्ष व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) की वर्चुअल रैली (Virtual Rally) है। इस बीच महागठबंधन (Grand alliance) में सीट-शेयरिंग (Seat Sharing) व नेतृत्‍व (Leadership) को लेकर खींचतान शुरू हो गई है। कांग्रेस (Congress) के राज्यसभा सांसद अखिलेश सिंह ने विधानसभा चुनाव  में पिछली बार से अधिक सीटों का दावा किया है तो कांग्रेस नेता सदानंद सिंह ने कांग्रेस के नेतृत्‍व में चुनाव में जाने की मांग रखी है। इसपर प्रतिक्रिया देते हुए राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के मृत्‍युंजय तिवारी ने कहा है कि कांग्रेस को अपनी औकात भी देखनी चाहिए।

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की बैठक

शुक्रवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार (Nikhil Kumar) के आवास पर आगामी विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) को लेकर बैठक हुई। बैठक में निखिल कुमार के अलावा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा Madan Mohan Jha), सदानंद सिंह (Sadanand Singh), अखिलेश सिंह (Akhilesh Singh), तारिक अनवर (Tariq Anwar) व धीरज कुमार (Dhiraj Kumar) सहित अनेक वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर विमर्श किया।

कांग्रेस ने मांगा जेडीयू के खाते वाली सीटों में बड़ा शेयर

बैठक के बाद कांग्रेस सांसद अखिलेश सिंह ने कहा कि पिछली बार उनके साथ जनता दल यूनाइटेट (JDU) गठबंधन में 102 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन इस बार वह गठबंधन से बाहर है। ऐसे में उसके खाते वाली 102 सीटों का महागठबंधन के घटक दलों के बीच बंटवारा होना चाहिए, जिनमें सबसे अधिक हिस्सा कांग्रेस को मिलना चाहिए।

आरजेडी नहीं, कांग्रेस के नेतृत्‍व में हो विधानसभा चुनाव

महागठबंधन के नेतृत्‍व का दावा करते रहे आरजेडी पर दबाव बनाते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता सदानंद सिंह ने कांग्रेस के नेतृत्‍व में चुनाव लड़ने की बात कही। उन्‍होंने कहा कि केवल कांग्रेस में देश का नेतृत्व करने की क्षमता है।

आरजेडी का पलटवार: जमीनी हकीकत समझे कांग्रेस

महागठबंधन में सीट शेयरिंग व नेतृत्‍व को लेकर कांग्रेस के बयान क बाद आरजेडी ने भी पलटवार किया। आरजेडी नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि केवल सीट ले लेने से कोई चुनाव नहीं जीतता। कांग्रेस अपनी जमीनी हकीकत (औकात) भूल रही है। उन्‍होंने कहा कि बिहार में महागठबंधन का नेतृत्‍व आरजेडी ही करेगा। जहां तक सीट शेयरिंग की बात है, इसका फैसला बिहार कांग्रेस के नेता नहीं, कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्‍व करेगा। इसके लिए सोनिया गांधी और राहुल गांधी से बातचीत होगी। 

chat bot
आपका साथी