Bihar Assembly Election 2020: दिलचस्‍प नारे गढ़ रहीं सियासी पार्टिंयां, मकसद यह कि साथ आए जनता

Bihar Assembly Election 2020: दिलचस्‍प नारे गढ़ रहीं सियासी पार्टिंयां, मकसद यह कि साथ आए जनता
Publish Date:Fri, 03 Jul 2020 05:16 PM (IST) Author: Amit Alok

पटना, भुवनेश्वर वात्स्यायन। Bihar Assembly Election 2020: चुनावी मोड (Election Mode_ में आ चुके बिहार में इन दिनों राजनीतिक दलों (Political parties) के बीच वार-प्रतिवार का दौर मजेदार अंदाज में है। चुनाव अभियान को ले विपक्ष (Opposition) द्वारा जो नारे (Slogans) गढ़े जा रहे हैैं, उनमें कुछ हो न हो बिहार को बदलने का मामला केंद्र में जरूर रख लिया गया है। नारे सरकार पर वार वाले अंदाज में हैैं। वहीं सत्ता पक्ष का मामला यह है कि वह पहले से ही बिहार को केंद्र में रख अपने नारे गढ़ता रहा है। दिलचस्‍प चुनावी नारे गढ़ने में लगी इन सियासी पार्टिंयाें का मूल मकसद है चुनाव को लेकर जनता को आकर्षित करना।

15 साल बनाम 15 साल के साथ मैदान में जेडीयू

जनता दल यूनाइटेड (JDU) जब 15 साल बनाम 15 साल के नारे के साथ चुनावी जंग में उतरने की बात करता है तो उसके केंद्र में बिहार का उल्लेख वाला नारा ही रहता है। जेडीयू अक्सर बिहार में लालू-राबड़ी शासन काल (Lalu-Rabri governance peroid) में जंगल राज (Jungle Raj) की बात करता है और फिर नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के काल में हुए इस परिवर्तन का जिक्र करता है कि अब बिहारी कहलाना शर्म नहीं गर्व का विषय है। बाहर के राज्यों में बिहारी अपनी पहचान अब नहीं छिपाते। जेडीयू नेता अक्सर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यह नारा दोहराते हैैं- देश की हर थाली में बिहार का एक व्यंजन पहुंचाएंगे।

एलजेपी के नारे में बिहार और बिहारी दोनों का जिक्र

लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने पार्टी के अभियान में बिहार और बिहारी दोनों को जोड़ लिया। एलजेपी का अब नारा है- बिहार फर्स्‍ट-बिहारी फर्स्‍ट। गाहे-बगाहे इसकी व्याख्या भी वे करते हैैं। बिहार को पहले पायदान पर लाने के अपने इस अभियान के साथ उन्होंने कुछ दिनों तक यात्राएं भी की थीं।

आरजेडी ने जोड़ा 'बदलो बिहार' का नारा

राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) ने चुनाव के लिए अपना नारा तय किया है- बदलो बिहार। इस नारे के साथ आरजेडी अपने अभियान को कुछ इस तरह से आगे ले जाएगा, जिसमें वह नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार की खामियों का खास तौर पर जिक्र करेगा। इस जिक्र के साथ लोगों को कहा जाएगा- बदलो बिहार। आरजेडी द्वारा अभी से कई प्लेटफार्म पर इस नारे का जिक्र भी हो चुका है।

कांग्रेस का नारा: बिहार बदलो, सरकार बदलो

कांग्रेस (Congress) ने चुनाव को केंद्र में रख अपना डिजिटल सदस्यता अभियान आरंभ किया है। इस अभियान के साथ कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए नारा गढ़ा है- बिहार बदलो, सरकार बदलो। इस नारे के माध्यम से मुख्यमंत्री पर सीधा प्रहार किया गया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.