Bihar Assembly Election 2020: बिहार में नॉमिनेशन से पहले टूटा कालाधन जब्ती का रिकॉर्ड, अब तक 35.26 करोड़ सीज

बिहार विधानसभा चुनाव में अबतक 35 करोड़ 26 लाख रुपये जब्त किए गए हैं।

बिहार चुनाव में अबतक 35 करोड़ 26 लाख रुपये जब्त किए गए हैं। इसके साथ ही नेपाल के सीमावर्ती जिलों से 79.85 लाख नेपाली रुपये भी जब्त करने में टीम को सफलता मिली है। 2015 के विधानसभा चुनाव में 23 करोड़ 81 लाख रुपये जब्त किए गए थे।

Publish Date:Tue, 20 Oct 2020 10:36 PM (IST) Author: Akshay Pandey

पटना, जेएनएन। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही कालाधन जब्ती के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। अभी तक 35 करोड़ 26 लाख रुपये जब्त किए गए हैं। इसके साथ ही नेपाल के सीमावर्ती जिलों से 79.85 लाख नेपाली रुपये भी जब्त करने में टीम को सफलता मिली है। 2015 के विधानसभा चुनाव में 23 करोड़ 81 लाख रुपये जब्त किए गए थे। 

कालेधन पर निगरानी के लिए 67 एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर 


चुनाव आयोग के अवर सचिव पवन दीवान ने बताया कि कालेधन पर निगरानी के लिए 67 एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त सेवानिवृत्त 1982 बैच के आइआरएस मधु महाजन और सेवानिवृत्त 1983 बैच के बीआर बालाकृष्ण को स्पेशल एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। 

91 विधानसभा क्षेत्रों पर रखी जा रही विशेष नजर 


उन्होंने बताया कि 243 में विधानसभा में 91 व्यय मामले में संवेदनशील हैं। इनकी विशेष निगरानी रखी जा रही है। निगरानी के लिए 881 फ्लाइंग स्क्वॉयड और 948 स्टैटिक सर्विलांस टीम का गठन किया गया है। इसके लिए स्थानीय और राज्य के वरीय अधिकारियों से नियमित समन्वय स्थापित कर कार्रवाई की जा रही है। निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया के लिए गिफ्ट, शराब, रुपये व अन्य सामग्री का वितरण गैरकानूनी है। 

ऑनलाइन माध्यम से वितरण पर भी होगी कार्रवाई 


चुनाव आयोग का कहना है कि ऑनलाइन माध्यम से गिफ्ट आदि के वितरण की संभावना है। इसकी भी निगरानी विशेष टीम कर रही है। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के माध्यम से गैर कानूनी कार्य करने वालों पर नजर रखी जा रही है। कई लोगों को चिह्नित किया गया है। पुख्ता प्रमाण के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

इसबार तीन चरणों में चुनाव


कोरोना वायरस की वजह से इसबार बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होगा। कुल 243 सीटों के लिए पहले फेज में वोट 28 अक्टूबर को डाले जाएंगे। इसके बाद दूसरे चरण में तीन नवंबर तो तीसरे में सात नवंबर को मतदान होगा। चुनाव का परिणाम 10 नवंबर को घोषित कर दिया जाएगा।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.