Bihar Assembly Election: बिहार में फेहरिस्त लंबी पर गुम है फलक पर स्टार प्रचारकों का कारवां

बिहार विधानसभा चुनाव में स्टार प्रचारकों की फेहरिस्त लंबी होती जा रही है।
Publish Date:Tue, 20 Oct 2020 04:34 PM (IST) Author: Akshay Pandey

पटना, जेएनएन। चुनाव अभियान के ठीक पहले राजनीतिक दलों ने स्टार प्रचारकों की लंबी फेहरिस्त जारी की थी। वहीं स्टार प्रचारकों की गतिविधियों की अगर तलाश करें तो दो दलों क्रमश: जदयू और भाजपा के स्टार प्रचारकों की सक्रियता जरूर दिखती है पर अन्य दलों के स्टार प्रचारकों की सूची में गिनती के लोग ही गतिमान हैैं। जिन राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक सक्रिय नहीं है उनका कहना है कि बहुत जल्द उनके स्टार प्रचारक भी नजर आएंगे।

इलाके को तय कर लिया जदयू स्टार प्रचारकों ने

जदयू के स्टार प्रचारकों में नीतीश कुमार, ललन सिंह, आरसीपी सिंह, विजय कुमार चौधरी, अशोक चौधरी व संजय झा नियमित रूप से चुनावी सभाओं में दिख रहे। वहीं अन्य स्टार प्रचारकों ने इलाके तय कर कैंप करना शुरू किया है। मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह बक्सर इलाके में घूम रहे, सांसद चंद्रेश्वर चंद्रवंशी भी सक्रिय हैं। प्रो. रणवीर नंदन औरंगाबाद के साथ-साथ सासाराम इलाके में नजर आ रहे। गुलाम रसूल बलियावी पटना जिले के पालीगंज विधानसभा क्षेत्र में देखे गए। अन्य विधायक व विधान पार्षद अपने इलाके से संबंधित विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय हैैं।

राजद में तो केवल तेजस्वी ही सक्रिय

राजद के स्टार प्रचारकों में अभी तक अकेले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ही सक्रिय नजर आ रहे हैं। बाकी का अता-पता नहीं है। तेजस्वी रोज सात से नौ सभाएं कर रहे हैं। अपने दल के प्रत्याशियों के अलावा कांग्रेस और वामदलों के क्षेत्रों में भी जा रहे हैं। राजद में दूसरे नंबर के स्टार प्रचारक राबड़ी देवी हैं। अभी तक कोई कार्यक्रम नहीं लगा है। तीसरे नंबर पर तेज प्रताप हैं, जो खुद हसनपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। अभी तक तेज प्रताप भी किसी दूसरे के क्षेत्र में नहीं देखे गए हैं। मीसा भारती बिहार से बाहर हैं। इस चुनाव में सक्रिय भी नहीं दिख रही हैं। जगदानंद सिंह मुख्यालय से बाहर नहीं निकल पाए हैं। अब्दुल बारी सिद्दीकी खुद प्रत्याशी हैं। उनका भी बाहर निकलना मुनासिब नहीं नजर आ रहा है। बाकी अन्य स्टार प्रचारक जहां-तहां घूम रहे हैं, लेकिन उनको कोई नोटिस नहीं ले रहा है। 

कांग्रेस का मैदान में अभी अता-पता नहीं 

कांग्रेस ने सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी समेत तीस स्टार प्रचारक बिहार में तैनात तो जरूर किए हैं, लेकिन ये स्टार प्रचारक फिलहाल कहां हैं बिहार की जनता को जानकारी नहीं। ना ही पार्टी की ओर से आधिकारिक रूप से कोई जानकारी सार्वजनिक की गई है कि कौन सा स्टार प्रचारक किस क्षेत्र में चुनाव प्रचार में है या फिर जाने वाला है। स्टार प्रचारकों में सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी के अलावा डॉ. मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद, मीरा कुमार, शक्ति सिंह गोहिल, राजबब्बर, अशोक गहलोत, अमङ्क्षरदर सिंह, भूपेश बघेल, तारिक अनवर के अलावा रणदीप सुरजेवाला व अन्य कुछ प्रमुख नेताओं नाम है। सुरजेवाला, गोहिल जैसे नेता पिछले चार-पांच दिनों से बिहार में हैं, लेकिन प्रचारक के लिए मैदान में नहीं उतरे हैं। 

खूब सक्रिय हैं भाजपा के स्टार प्रचारक

भाजपा के जेपी नड्डा, संजय जायसवाल, योगी आदित्यनाथ, अश्विनी कुमार चौबे और सांसद विवेक ठाकुर लगातार घूम रहे हैं। सुशील कुमार मोदी, नित्यानंद राय और  वीआईपी के मुकेश सहनी की सभाएं भी हो रही हैैं। राजनाथ सिंह भी आने वाले हैं। रविशंकर प्रसाद की सभाएं भी हो रहीं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.