Bihar Election 2020 Helpline Number: इस नंबर पर मिलेगी चुनाव संबंधी हर जानकारी, कर सकते हैं शिकायत भी

बिहार विधानसभा चुनाव से संबंधी हर सूचना 1950 पर कॉल कर प्राप्त की जा सकती है। ये नंबर 24 घंटे काम करेगा। मतदाता सूची मतदान की तिथि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वोटर आइकार्ड संबंधित पूछताछ या शिकायत भी इस नंबर पर की जा सकती है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 12:34 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 12:34 PM (IST)
Bihar Election 2020 Helpline Number: इस नंबर पर मिलेगी चुनाव संबंधी हर जानकारी, कर सकते हैं शिकायत भी
चुनाव संबंधी हर सूचना 1950 पर कॉल कर प्राप्त की जा सकती है।

पटना, जेएनएन। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की जानकारी के लिए कोई परेशानी नहीं होगी। चुनाव संबंधी हर सूचना 1950 पर कॉल कर प्राप्त की जा सकती है। मतदाता सूची, मतदान की तिथि, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, वोटर आइकार्ड संबंधित पूछताछ या शिकायत भी इस नंबर पर की जा सकती है।

सुविधा के लिए बनाया गया निबंधन एवं परामर्श केंद्र

जिला प्रशासन ने इस सुविधा के लिए निबंधन एवं परामर्श केंद्र में कक्ष बनाया है। वोटर हेल्पलाइन के इस नंबर पर मुफ्त में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अब तक 1575 कॉल इस नंबर पर आ चुकी है।

वेबसाइट का भी कर सकते हैं प्रयोग

सोमवार को 301 कॉल आई। डायल 1950 पर 24 घंटे संपर्क किया जा सकता है। जानकारियां देने के लिए तीन पालियों में कर्मी यहां डयूटी में तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त मतदाताओं को सिंगल विंडो सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वेबसाइट भी क्रियाशील है। www.nvsp.in पर मतदाता सूची की जानकारी, आइडी कार्ड के लिए आवेदन करना, संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन, मतदान बूथ जैसी सूचनाएं प्राप्त की जा सकती हैं। 

पटना में बनाए जाएंगे 277 आदर्श और चार दिव्यांग मतदान केंद्र

चुनाव के दौरान जिले में 277 आदर्श और चार दिव्यांग मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। डीएम कुमार रवि ने कोषांगों की बैठक के बाद यह जानकारी दी। मोकामा में 10, बाढ़ में 10, बख्तियारपुर दो, दीघा में 60, बांकीपुर में 60, कुम्हरार में 60, पटना साहिब में 25, फतुहा में दो, दानापुर में 20, मनेर में दो, फुलवारीशरीफ में 20, मसौढ़ी में दो, पालीगंज में दो और विक्रम में दो आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

तीन चरण में होगा चुनाव

बिहार में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा। वहीं दूसरे फेज का मतदान तीन नवंबर तो तीसरे व आखिरी चरण का मतदान सात नवंबर को होगा। 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। कोरोना काल में ये देश का पहला चुनाव है। राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। मालूम हो कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है। 

chat bot
आपका साथी