Bihar Assembly Election 2020: सीएम नीतीश कुमार ने कहा शायद यह आखिरी कार्यक्रम हो, की विकास कार्यो की बंपर घोषणाएं,

Bihar Assembly Election 2020 नीतीश कुमार ने करोड़ों की योजनाओं का किया शिलान्‍यास और उद्घघाटन। कहा काम को जनता भूलती नहीं और भ्रम पैदा करने वालों का जनता पर कोई असर होता नहीं । नाम लिए बगैर राजद में पुराने नेताओं का सम्‍मान ना होने को लेकर कसा तंज।

By Sumita JaswalEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 05:00 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 10:28 PM (IST)
Bihar Assembly Election 2020: सीएम नीतीश कुमार ने  कहा शायद यह आखिरी कार्यक्रम हो, की विकास कार्यो की बंपर घोषणाएं,
वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान योजनाओं का बटन दबाकर शिलान्‍यास व उद्घाटन करते मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ।

पटना, राज्य ब्यूरो । Bihar Assembly Election 2020: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कई महकमों की 200 योजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा काम को जनता नहीं भूलती है। भ्रम पैदा करने वालों का असर नहीं होता। हर बार लोग जनता को बांटने के चक्कर में रहते हैैं। उनमें भ्रम फैलाते हैैं। न जाने क्या-क्या प्रचार करते हैैं। पर उसके बाद नतीजा क्या होता है? जनता ने उन्हें अब तक काम करने का मौका दिया। जनता मालिक है, मौका देगी तो आगे भी काम करते रहेंगे। हमने खिदमत की है।समारोह में मुख्यमंत्री ने यह बात कही।

कार्यक्रम के अंत में कहा कि इस कार्यकाल का शायद यह आखिरी कार्यक्रम हो । इसलिए सभी का आभार और अभिनंदन ।

1990 से 2005 तक काम करने का मौका मिल तो क्‍या किया

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद का नाम लिए बगैर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग परिवारवाद वाले नहीं। वहीं कुछ लोग परिवार तक ही सीमित हैैं। बेटा-बेटी, यही है परिवार। पार्टी के अंदर जो होते हैैं उन्हें भी इज्जत नहीं देते। किसी का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि कुछ लोग ट्विट कर के कमाल की बात करते हैैं। बोलने से नहीं होता है। जब 1990 से 2005 तक काम करने का मौका मिल तो क्या-क्या पाए? तरह-तरह की बातें करते हैैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां तो कुछ लोगों की आदत है आलोचना करने की। किसी दूसरे शहर में पानी आता है तो चर्चा नहीं होगी पर पटना में पानी आएगा तो चर्चा होती है। लोग यह जानने की भी कोशिश नहीं करते कि विगत 15 वर्षों में बिहार में क्या-क्या हुआ है? मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार आगे बढ़ रहा है। केंद्र की सहायता भी मिल रही और अपने बल पर यह विकसित राज्य बनेगा।

 देश में एक दिन में सबसे अधिक कोरोना जांच बिहार में

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि बिहार ने कोरोना से लडऩे का पूरा इंतजाम किया हुआ है। जांच की संख्या काफी बढ़ गयी है बिहार में। विगत सोमवार यानी 21 सितंबर को यहां 1.94 लाख, 88 लोगों की जांच हुई। एक दिन में देश के किसी भी प्रांत में कोरोना जांच इतनी बड़ी संख्या में नहीं हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना जांच की संख्या 47,337 है जबकि बिहार में यह संख्या 47,482 है।

लालटेन से देेखने वालों को नहीं दिखेगा बिहार का विकास : नंदकिशोर

पथ निर्माण विभाग की योजनाओं के शिलान्यास समारोह में पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि लालटेन की रोशनी में बिहार का विकास देखने वालों को नहीं दिखेगा बिहार का विकास। अब जमाना एलईडी का है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का लक्ष्य संपूर्ण बिहार के विकास का है। पार्टी और जाति को आधार बनाकर सड़कों का निर्माण नहीं कराया गया है। दियारा में उनकी सरकार राघोपुर से बख्तियारपुर के ग्यासपुर तक भीतर-भीतर ही सड़क का निर्माण करा रही है।

गया के फल्गु में रबर डैम एक इनोवेटिव योजना : संजय झा

गया में विष्णुपद मंदिर के समीप फल्गु नदी में रबर डैम योजना के शिलान्यास कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि यह एक इनोवेटिव योजना है। अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम दोनों में बारह महीने दो-दो फीट पानी रहेगा। इस योजना में कंक्रीट का कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा। अपने तरह का यह पहला काम है। पश्चिमी  कोसी नहर की शुरूआत हो रही है। यह बहुत बड़ा काम हो रहा।

इस मौके पर जल संसाधन विभाग में नियुक्त 68 मैकेनिकल इंजीनियरों को नियुक्ति पत्र भी दिया गया।

सस्ते दर पर किसानों को किराए पर पैक्स से मिलेंगे कृषि यंत्र: राणा रंधीर

पैक्सों में कृषि यंत्र बैैंक योजना के आरंभ को ले आयोजित कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री राणा रंधीर ने कहा कि मुख्यमंत्री के विजन के तहत यह शुरू हो रहा है। वह पैक्स को मल्टी एक्टिविटी सेंटर बनाना चाहते है। किसानों को पैक्स

मेडिकल कॉलेजों की संख्‍या आठ से बढ़कर 17 हुई, अब होगी 28

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि बिहार में 2005 तक मात्र आठ मेडिकल कॉलेज थे जो आज बढ़कर 17 हो चुके हैं। आने वाले चार वर्ष के अंदर बिहार में मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की संख्या 28 हो जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पिछले 15 वर्षों में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए राज्य सरकार ने काफी काम किए हैं। अब किसी को किसी भी बीमारी के इलाज के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं। यदि कोई शौक से इलाज के लिए बाहर जाना चाहता है तभी जाता है। उन्होंने कहा अगले चार वर्ष के भीतर राज्य में मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के संख्या 28 होने के बाद आम लोगों को इलाज में काफी सहूलियत हो जाएगी। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए केंद्र और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

 इन विभागों की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन

-13590 करोड़ की लागत से पटना मेट्रो का कार्यारंभ

-4733 करोड़ की लागत से पथ निर्माण की 200 योजनाएंं

-पटना में राष्ट्रीय डॉल्फिन शोध संस्थान का शिलान्यास

-स्वास्थ्य विभाग की 2814.47 करोड़ रुपए की लागत से 77 योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन

- सीतामढ़ी, वैशाली और सीवान में मेडिकल कॉलेज अस्पताल के साथ 12 अनुमंडलीय अस्पताल, तीन सदर अस्पताल का शिलाल्यास

- 120 करोड़ की लागत से आइजीआइएमएस में राज्य कैंसर संस्थान का शुभारंभ

- प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलेसिस कार्यक्रम, सभी जिलों में जीएनएम तथा पारामेडिकल प्रशिक्षण संस्थान और 54 अनुमंडलों में एएनएम प्रशिक्षण संस्थान के अलावा 08 जिलों में ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन हुआ।

-गया में फल्गु नदी में विष्णुपद मंदिर के समीप रबर डैम तथा 696 करोड़ की लागत से पश्चिमी कोसी नहर का शिलान्यास

-राजगीर में तांगा चालकों के बीच 506 ई-रिक्शा का वितरण

-पैक्सों के माध्यम से हरित कृषि संपर्क संयत्र योजना का आरंभ

chat bot
आपका साथी