Bihar Assembly By-Elections: कुशेश्‍वरस्‍थान व तारापुर सीट पर राजद ने ठोका दावा, ये बोले तेजस्‍वी

Bihar Assembly By-Elections बिहार की दो विधानसभा सीटें रिक्‍त पड़ी हैं। इन पर अभी उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन अभी से ही राजद ने इस सीट पर दावा ठोंक दिया है। नेता प्रतिपक्ष ने इसका ऐलान किया है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 04:36 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 08:51 PM (IST)
Bihar Assembly By-Elections: कुशेश्‍वरस्‍थान व तारापुर सीट पर राजद ने ठोका दावा, ये बोले तेजस्‍वी
जदयू की दोनों सीटों पर राजद ने ठोंका दावा। फाइल फोटो

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। बिहार विधानसभा की दो खाली सीटों पर उपचुनाव (By elections on two vacant seats of Bihar Assembly) होने वाले हैं। ये दोनों सीटें जदयू की रही हैं। ऐसे में जदयू किसी हाल में इसे अपनी झोली में रखना चाहेगा। इस बीच राजद (RJD) ने दोनों सीटों पर दावेदारी की है। पार्टी की बैठक में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने कहा है कि दरभंगा के कुशेश्‍वरस्‍थान (Kusheshwar Sthan) और मुंगेर के तारापुर विधानसभा (Tarapur Assembly Seat) सीटों पर राजद प्रत्‍याशी चुनाव लड़ेंगे। ऐसे में इस सीट के लिए महागठबंधन की अहम सहयोगी पार्टी कांग्रेस का क्‍या रुख रहता है यह सामने आना बाकी है। हालांकि सूत्र यह भी कह रहे हैं कि कांग्रेस से बातचीत के बाद ही राजद नेता ने इस तरह की घोषणा की होगी।

बता दें कि तारापुर विधानसभा सीट से जदयू के मेवालाल चौधरी (Mewalal Chowdhary) और कुशेश्‍वरस्‍थान से शशिभूषण हजारी (Shashi Bhushan Hazari) विधायक थे। मेवालाल चौधरी का निधन कोरोना से जबकि शशिभूषण हजारी का लीवर की बीमारी से निधन हो गया था। इसमें तारापुर सीट पर तो राजद मुकाबले में रहा है। लेकिन नए नवेले कुशेश्‍वरस्‍थान विस सीट पर कांग्रेस के प्रत्‍याशी पिछले चुनाव में उपविजेता थे। 

2010 में अस्तित्‍व में आया कुशेश्‍वरस्‍थान, शशिभूषण बनते रहे विधायक 

बता दें कि समस्‍तीपुर लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले कुशेश्‍वरस्‍थान विधानसभा सीट से शशिभूषण हजारी 2010 से विधायक चुने जाते रहे। सबसे पहले वे भाजपा विधायक के रूप में निर्वाचित हुए। इसके बाद उन्‍होंने 2015 में जदयू का दामन थाम लिया और जीत हासिल की। सन 2020 के चुनाव में शशिभूषण हजारी ने उन्‍हें ही हराया था। उससे पूर्व उन्‍होंने लोजपा के रामचंद्र पासवान को शिकस्‍त दी थी। शशिभूषण हजारी का निधन पहली जुलाई को हो गया था। बता दें कि 2010 में कुशेश्‍वरस्‍थान विधानसभा अस्तित्‍व में आया था। उससे पहले यह सिंघिया विस का हिस्‍सा था। वहां से डा अशोक कुमार कई बार विधायक चुने गए।  

तारापुर सीट पर जदयू से रहा राजद का मुकाबला 

वहीं तारापुर विधानसभा सीट की बात करें तो यहां आरंभ से कांग्रेस का दबदबा रहा। बाद में तीन बार राजद के प्रत्‍याशी जीते। लेकिन उसके बाद से जदयू ने इस सीट पर कब्‍जा जमा रखा है। मेवालाल चौधरी यहां से विधायक चुने जाते रहे। सन 2000, 2005 के दोनों चुनावों में राजद के शकुनी चौधरी ने यहां से जीत हासिल की। उसके बाद से क्रमश: तीना चौधरी और मेवालाल चौधरी यहां के विधायक बने। मेवालाल चौधरी को 2020 में मिली जीत के बाद बिहार सरकार में शिक्षा मंत्री बनाया गया था। लेकिन उन्‍हें तुरंत ही पद से इस्‍तीफा देना पड़ा। इसी वर्ष 19 अप्रैल को कोरोना से उनका निधन हो गया था। 

अभी से जुट जाएं चुनाव की तैयारी में 

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने विधानसभा की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए राजद को अभी से जुट जाने का निर्देश दिया। कहा कि मेहनत करेंगे तो दोनों सीटें जीत लेंगे। रंजिश भुलाकर सत्ता में आने का प्रयास करना चाहिए।तेजस्वी बुधवार को राजद के जिलाध्यक्ष, जिला प्रधान महासचिव एवं महानगर अध्यक्ष की बैठक को संबोधित कर रहे थे। राबड़ी देवी के आवास पर हुई बैठक का संचालन आलोक मेहता ने किया। राज्यसभा सदस्य मनोज झा, राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव, तनवीर हसन एवं बुलो मंडल समेत जिला अध्यक्षों ने भी संबोधित किया।तेजस्वी ने कहा कि तारापुर एवं कुशेश्वर स्थान में उपचुनाव होना है। पिछली बार कम वोटों से हारे थे। अबकी पूरी तैयारी करनी है। प्रचार में जुट जाना है। उन्होंने कहा कि राजद के पदाधिकारी पद के अनुुरूप काम करें। उन्हें पद और सम्मान दूंगा। केवल नाम के लिए पद पर नहीं रहें। झेंप से परहेज करें। समझ में नहीं आने वाली बात को बार-बार पूछें। मौके पर शक्ति यादव, चितरंजन गगन, सारिका पासवान, एजाज अहमद सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।

21-22 सितंबर को लगेगा प्रशिक्षण शिविर

प्रदेश अध्यक्ष राजद जगदानंद सिंह ने कहा कि उत्तर एवं दक्षिण बिहार के लिए अलग-अलग प्रशिक्षण शिविर होगा। 21-22 सितंबर को दक्षिण बिहार का प्रशिक्षण एक पोलो रोड में होगा। उत्तर बिहार के लिए तिथि की घोषणा बाद में होगी। शिविर में राजद के जिला अध्यक्ष, प्रखंड अध्यक्ष, जिला प्रधान महासचिव, महानगर अध्यक्ष भाग लेंगे। 

chat bot
आपका साथी