Relief in Commercial Cylinder: काॅमर्शियल गैस सिलेंडर में बड़ी राहत, मूल्‍य घटा, जानिए अब किस दर मिलेगा सिलेंडर

Relief in Commercial Cylinder पेट्रोल डीजल की कीमत में वृद्धि को देखते हुए आशंका थी कि रसोई गैस की कीमत बढ़ जाएगी। लेकिन घरेलू रसोई गैस की कीमत में वृद्धि नहीं की गई। वहीं कामर्शियल सिलेंडर की कीमत में राहत दी गई है। नई दर एक जून से प्रभावी होंगी।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 08:17 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 08:34 AM (IST)
Relief in Commercial Cylinder: काॅमर्शियल गैस सिलेंडर में बड़ी राहत, मूल्‍य घटा, जानिए अब किस दर मिलेगा सिलेंडर
घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत यथावत, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, जागरण संवाददाता। Relief in Commercial Cylinder: सरकारी तेल एवं गैस कंपनियों ने रसोई गैस की कीमत में आंशिक रूप से फेरबदल किया है। कामर्शियल सिलेंडर में बड़ी राहत देते हुए इसका मूल्य 123 रुपये घटा दिया गया है। अन्य तरह के घरेलू   सिलेंडर की कीमत यथावत रखी गई है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत ना कम की गई ना ही बढ़ाई गई है।

मई माह में 14.2 किलो वाले घरेलू रसोई गैस की कीमत 907.50 रुपये थी। इसकी कीमत जून माह के लिए भी यथावत रखी गई है। इसकी कीमत में किसी तरह की वृद्धि नहीं होने से उपभोक्ताओं पर बोझ नही बढ़ेगा। बिहार एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर  एसोसिएशन के महासचिव डा. रामनरेश सिंहा ने कहा है कि मई माह में 19 किलो वाले कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1808.50 रुपये थी जो अब 1685.50 हो गई है। इसकी कीमत में 123 रुपये की बड़ी राहत मिली है। ऐसे सिलेंडर होटल, रेस्टोरेंट सहित अन्य व्यावसायिक प्रतिठानो में उपयोग किए जाते है। इसी तरह से पांच किलो वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत 335.50 रुपये निर्धारित की गई है। मई माह में भी इस सिलेंडर की यही कीमत थी। इस तरह से इस घरेलू सिलेंडर की कीमत भी नहीं बढ़ाई गई है।

आशंका थी कीमत बढ़ने की

रामनरेश सिंहा ने कहा कि अप्रैल माह में भी 14.2 किलो वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 907.50 रुपये ही निर्धारित की गई थी।   यह तीसरा माह है जब घरेलू रसोई गैस की कीमत यथावत रखी गई है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल डीजल की कीमत में वृद्धि को देखते हुए आशंका थी कि रसोई गैस की कीमत भी बढ़ सकती है लेकिन, एक ओर जहां घरेलू रसोई गैस की कीमत में वृद्धि नहीं की गई है वहीं कामर्शियल सिलेंडर की कीमत में अच्छी कमी कर राहत दी गई है। नई दर एक जून से प्रभावी होंगी।

chat bot
आपका साथी