बिहार के हाजीपुर में लगेगा बड़ा ऑक्सीजन प्लांट, जर्मनी से लाई जा रही मशीन

कोरोना महामारी के बीच ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए हाजीपुर में बड़ा प्लांट लगाने की मंजूरी दे दी गई है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि काफी प्रयास से यह संभव हो सका है जिससे बिहार को आक्सीजन की कमी नहीं होगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 02:39 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 02:39 PM (IST)
बिहार के हाजीपुर में लगेगा बड़ा ऑक्सीजन प्लांट, जर्मनी से लाई जा रही मशीन
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय। जागरण आर्काइव। -

जागरण संवाददाता, हाजीपुर: कोरोना महामारी के बीच ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए हाजीपुर में बड़ा प्लांट लगाने की मंजूरी दे दी गई है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि काफी प्रयास से यह संभव हो सका है, जिससे बिहार को आक्सीजन की कमी नहीं होगी। ब्रेवो फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड कंपनी हाजीपुर के औद्योगिक क्षेत्र में आक्सीजन प्लांट लगाएगा। इसके लिए मशीन जर्मनी से लाई जा रही है। प्लांट में जून के तीसरे सप्ताह से ऑक्सीजन का सिलेंडर मिलने लगेगा। यहां से प्रतिदिन 40 किलोग्राम का 1500 ऑक्सीजन सिलेंडर निकलेगा। इसका लाभ हाजीपुर के साथ पूरे बिहार को मिलेगा।

मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री के प्रति जताया आभार

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने इसके लिए पहल की थी, जिस पर ब्रेवो फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड कंपनी ने सहमति प्रदान की है। प्लांट के लिए जल्द जमीन उपलब्ध कराने एवं आवश्यक मदद के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के प्रति आभार व्यक्त किया। बियाडा ने हाजीपुर के औद्योगिक क्षेत्र में कंपनी को जमीन भी उपलब्ध करा दी है।

समस्तीपुर में भी ऑक्सीजन प्लांट को मंजूरी

नित्यानंद ने बताया कि इससे पहले व्यक्तिगत प्रयास कर उन्होंने महुआ के अनुमंडल अस्पताल समेत बिहार के 15 अनुमंडल अस्पतालों में पीएम केयर फंड से ऑक्सीजन प्लांट लगवाने को मंजूरी दिलवाई। इसके अलावा अपने संसदीय कोष की राशि से उजियारपुर संसदीय क्षेत्र में पड़ने वाले वैशाली के पातेपुर में एक करोड़ रुपये की अनुशंसा ऑक्सीजन प्लांट के लिए की है। वहीं समस्तीपुर में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से जंग में केंद्र सरकार बिहार को हरसंभव सहायता उपलब्ध करा रही है। हम सब मिलकर यह लड़ाई जीतेंगे। बता दें कि बिहार में कोरोना काल के दौरान ऑक्सीजन सबसे बड़ी परेशानी का सबब बनकर सामने आ रहा है। ऑक्सीजन प्लांट लगने से मरीजों को राहत मिलेगी। 

chat bot
आपका साथी