Bihar Medical Exam: पटना के बिहटा में खुलेगा नया मेडिकल कॉलेज, सीट बढ़ने से छात्रों को मिलेगा लाभ

मेडिकल में प्रवेश को इच्‍छूुक बिहारी छात्र-छात्राओं के लिए यह बड़ी खबर है। पटना के बिहटा ईएसआइसी अस्पताल में नया मेडिकल कालेज खुलने जा रहा है। बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने इसके लिए केंद्रीय श्रम व रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव एवं पीएम नरेंद्र मोदी को धन्‍यवाद दिया है।

Amit AlokThu, 16 Sep 2021 03:00 PM (IST)
इएसआइसी अस्‍पताल में खुलेगा मेडिकल कालेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। मेडिकल में प्रवेश को इच्‍छुक बिहार के छात्र-छात्राओं के लिए यह काम की खबर है। बिहार में अगले शैक्षणिक सत्र से एक और मेडिकल कालेज Medical College in Bihar) शुरू होने जा रहा है। पटना के बिहटा स्थित कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम अस्पताल (ESIC Hospital Bihta) में अब मेडिकल कालेज भी खुलेगा। केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने गुरुवार को राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी। इस मेडिकल कालेज में एमबीबीएस (MBBS) की सौ सीटें रहेंगी। बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने इस फैसले के लिए केंद्रीय श्रम व रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को धन्यवाद दिया है।

बिहटा में 400 बेड का ईएसआइसी अस्पताल

बिहटा में चार सौ करोड़ की लागत से बना 400 बेड का ईएसआइसी अस्पताल चलता है, लेकिन यहां मेडिकल कालेज की अनुमति नहीं रहने के कारण इस परिसर का अब तक पूरा उपयोग नहीं हो पा रहा था। कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) की पहली और दूसरी लहर के दौरान राज्य सरकार के आग्रह पर यहां कोविड मरीजों (COVID-19 Patients) के इलाज की व्यवस्था की गई थी। इस अस्पताल में डाक्टरो की कमी को देखते हुए रक्षा मंत्रालय से अनुरोध के बाद यहां डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) के डाक्टरो की टीम कोविड मरीजों के इलाज के लिए प्रतिनियुक्त की गई थी।

2022 के सत्र से खुल रहा मेडिकल कालेज

राज्य सरकार की केंद्र से लंबे समय से मांग रही है कि यहां मेडिकल कालेज भी शुरू किया जाए। इसपर विचार के बाद गुरुवार को यहां मेडिकल कालेज खोलने को मंजूरी दे दी गई। यहां 2022 के सत्र से एमबीबीएस की सौ सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। मेडिकल कालेज खुलने के बाद यहां का अस्पताल भी सुचारू ढंग से कार्य करने लगेगा।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने पीएम मोदी को दिया धन्‍यवाद

अस्‍पताल में मेडिकल कालेज खोले जाने के फैसले के लिए बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने केंद्र सरकार का आभार जताया है। उन्‍होंने इसके लिए केंद्रीय श्रम व रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.