बिहार के 3.5 लाख शिक्षकों के वेतन में बड़ी वृद्धि; जानिए कब से मिलेगी बढ़ी सैलरी, कैसे होगा निर्धारण

बिहार के 3.5 लाख शिक्षकों के लिए यह बड़ी व अच्‍छी खबर है। उनके वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि होने जा रही है। यह वेतन वृद्धि कब से प्रभावी होगी कब से मिलेगी तथा इसका निर्धारण कैसे किया जाएगा यहां जानिए सबकुछ।

By Amit AlokEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 01:38 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 01:39 PM (IST)
बिहार के 3.5 लाख शिक्षकों के वेतन में बड़ी वृद्धि; जानिए कब से मिलेगी बढ़ी सैलरी, कैसे होगा निर्धारण
बिहार में शिक्षकों की वेतन-वृद्धि। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Teachers Salary Increment राज्य के पंचायतीराज एवं नगर निकायों के प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 3.5 लाख शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के 15 प्रतिशत बढ़े हुए वेतन का भुगतान जल्‍द ही होने जा रहा है। इस वेतन निर्धारण को लेकर राज्‍य सरकार ने गजट में सूचना प्रकाशित कर दी है। वेतन निर्धारण से संबंधित अधिसूचना बीते 12 नवंबर को ही जारी की जा चुकी है। वेतन का निर्धारण आनलाइन कैलकुलेटर से किया जाएगा, जिसे तैयार किया जा रहा है। मूल वेतन में 15 प्रतिशत वृद्धि का भुगतान एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव से किया जाएगा।

शिक्षकों के वेतन में होगी 15 प्रतिशत की वृद्धि

विदित हो कि पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए 5200 से 20200 रुपये के वेतनमान के साथ ग्रेड पे क्रमश: 2000, 2400 एवं 2800 लागू है। यह भी प्रावधान है कि उन्हें समय-समय पर राज्य सरकार के कर्मियों के अनुरूप घोषित महंगाई भत्ता, चिकित्सा भत्ता, मकान किराया भत्ता एवं वार्षिक वेतनवृद्धि देय होंगे। साथ ही ग्रेड पे भी सेवा के दो वर्ष पूरे होने के उपरांत मिलेगा। इस बीच शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों की वर्तमान वेतन संरचना में सुधार के लिए राज्य सरकार ने एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव से उनके मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि का आदेश 29 अगस्त, 2020 को जारी किया था। उसके बाद वेतन निर्धारण की अधिसूचना जारी की गई। उसके जरिए नयी पे मैट्रिक्स अधिसूचित हुई।

यह भी पढ़ें: बिहार के साढ़े तीन लाख शिक्षकों के लिए अच्‍छी खबर, अब 15 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ मिलेगा वेतन

आनलाइन कैलकुलेटर बना रहा शिक्षा विभाग

पे मैट्रिक्स के तहत शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के मूल वेतन में 1.15 से गुणा कर जो राशि आयेगी, उसे पे मैट्रिक्स के सापेक्ष अथवा ठीक ऊपर के लेवल के अनुसार निर्धारित करते हुए एक अप्रैल, 2021 से वित्तीय लाभ दिया जागएा। वेतन निर्धारण के लिए शिक्षा विभाग आनलाइन कैलकुलेटर तैयार कर रहा है।

शिक्षकों को अब बढ़े वेतन भुगतान का इंतजार

सरकार के फैसले के बाद शिक्षा विभाग द्वारा इस दिशा में जारी प्रक्रिया के बीच शिक्षकों को अब बढ़े वेतन के भुगतान का इंतजार है। इस बीच टीईटी-एसटीईटी उतीर्ण नियोजित शिक्षक संघ (गोप गुट) के प्रदेश प्रवक्ता अश्विनी पांडेय ने राज्य सरकार से कहा है कि अविलंब आनलाइन कैलकुलेटर जारी करके दिसम्बर माह में ही वेतन निर्धारित करके भुगतान सुनिश्चित करे।

chat bot
आपका साथी