बिहार को PM नरेंद्र मोदी की बड़ी सौगात: पटना के बाद अब गोपालगंज में खुलेगा राज्‍य का दूसरा आयुष अस्पताल

बिहार के गोपालगंज में राज्‍य का दूसरा आयुष अस्पताल जल्‍द ही खुलेगा। जेडीयू सांसद आलोक कुमार सुमन ने इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिहार को बड़ा तोहफा बताया है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार द्वारा इसके लिए जमीन की मंजूरी देते ही निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

By Amit AlokEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 03:14 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 03:15 PM (IST)
बिहार को PM नरेंद्र मोदी की बड़ी सौगात: पटना के बाद अब गोपालगंज में खुलेगा राज्‍य का दूसरा आयुष अस्पताल
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल तस्‍वीर।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। PM Modi Gift to Bihar बिहार के गोपालगंज में राज्‍य का दूसरा आयुष अस्‍पताल (Ayush Hospital) खोला जाएगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए 6.40 करोड़ रुपये गोपालगंज जिला प्रशासन को आवंटित भी कर दिए हैं। राज्‍य में एक आयुष अस्‍पताल पटना में चल रहा है। गोपालगंज के जनता दल यूनाइटेड सांसद डा. आलोक कुमार सुमन (JDU MP Dr. Alok Kumar Suman) ने इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की गोपालगंज को दी गई सौगात बताया है।

आयुष अस्‍पताल में एलोपैथ छोड़ आयुर्वेद (Ayurveda), होमियोपैथ (Homeopath), यूनानी (Unani), योगा (Yoga) आदि देशी चिकित्‍सा पद्धतियों से इलाज किया जाएगा। इसमें देशी पद्धतियों के प्रशिक्षित डाक्‍टरों व चिकित्‍साकर्मियों की टीम तैनात रहेगी।

गोपालगंज में बनेगा 50 बेड का आयुष अस्‍पताल

केंद्र सरकार का आयुष मंत्रालय गोपालगंज में 50 बेड का आयुष अस्‍पताल बना रहा है। इस इंटीग्रेटेड अस्‍पताल में आयुर्वेद, होम्योपैथ एवं योग सहित अन्य देशी चिकित्‍सा पद्धतियों से मरीजो का इलाज किया जाएगा। अस्‍पताल के लिए केंद्र सरकार ने 6.40 करोड़ का आवंटन कर दिया है। इसकी जानकारी देते हुए सासंद आलोक सुमन ने कहा कि अस्‍पताल के लिए गोपालगंज सदर प्रखंड के भीतभैरवा गांव के निकट मिशन के पास जमीन की मंजूरी की बाबत बिहार सरकार के पास प्रस्ताव भेजा जा चुका है। राज्‍य सरकार की मंजूरी मिलते ही अस्‍पताल निर्माण की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।

कोरोना की तीसरी लहर को ले तैयारियां जारी

सांसद डा. आलोक कुमार सुमन ने गोपालगंज में कोरोनावायरस संक्रमण की तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर भी बात की। बताया कि पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund) की राशि से गोपालगंज सदर अस्‍पताल (Gopalganj Sadar Hospital) में एक हजार क्षमता के आक्सीजन जेनरेशन प्लांट (Oxygen Generation Plant) को बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिले में सदर अस्‍पताल, थावे, हथुआ व सिधवलिया के झझवा में पांच आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। मीरगंज के छाप में पहले से एक आक्सीजन प्लांट है। अन्‍य तैयारियां भी लगातार की जा रहीं हैं।

chat bot
आपका साथी