राष्ट्रीय क्रिकेट में बिहार की वापसी, पैसे के काले कारोबार का हुआ खुलासा, जानिए

बीसीसीआइ के मुख्य टूर्नामेंट में 18 साल बाद बिहार की वापसी हुई है। लेकिन एक निजी चैनल के स्टिंग में ये खुलासा हुआ है कि टीम में चयन के लिए खिलाडिय़ों से मोटी रकम मांगी जाती है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 03:18 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 11:06 PM (IST)
राष्ट्रीय क्रिकेट में बिहार की वापसी, पैसे के काले कारोबार का हुआ खुलासा, जानिए
राष्ट्रीय क्रिकेट में बिहार की वापसी, पैसे के काले कारोबार का हुआ खुलासा, जानिए

पटना, जेएनएन।18 साल बाद बीसीसीआइ के मुख्य टूर्नामेंट में बिहार की वापसी के साथ यहां पैसों का खेल भी शुरू हो गया है। टीम में चयन के लिए खिलाडिय़ों से मोटी रकम मांगी जाती है, जिसमें चयनकर्ता और अन्य अधिकारी भी संलिप्त हैं। इसका उजागर एक निजी समाचार चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में बुधवार को हुआ।

बिहार सीनियर क्रिकेट टीम के चयनकर्ता नीरज कुमार पूरे गोरखधंधे को अपनी जुबानी सुनाते कैमरे में देखे गए। इस खेल में उन्होंने बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) के सचिव रविशंकर प्रसाद सिंह को भी भागीदार बताया है। साथ ही बीसीए स्टेट पैनल के अंपायर देव प्रकाश त्रिपाठी उर्फ डॉ डीपी त्रिपाठी ने भी कैमरे पर महिला टीम में चयन के लिए पैसों की मांग की है।

चयनकर्ता के पद से हटे थे सुनील कुमार 

आशंका है कि पैसे के खेल के चलते ही बिहार रणजी टीम के पूर्व कप्तान सुनील कुमार को जूनियर चयन समिति का अध्यक्ष पद गंवाना पड़ा था। बिहार जूनियर खिलाडिय़ों के चयन की जिम्मेदारी सुनील को सौंपी गई थी, लेकिन टीम घोषित होने से पहले ही उन्हें हटाकर सीनियर टीम के चयनकर्ता रहे मनोज यादव, नीरज कुमार और राकेश कुमार सिन्हा को जूनियर टीम चयन करने की जिम्मेदारी सौंप दी गई थी।

पिछले वर्ष अंडर-23 के चयनकर्ताओं ने दिया था इस्तीफा

सत्र 2017-18 में भी अंडर-23 टीम के चयनकर्ता रहे निखिलेश रंजन और सुनील कुमार सिंह ने चयन प्रक्रिया में दखल देने के लिए इस्तीफा दे दिया था और सोशल साइट्स पर अपने द्वारा चयनित टीम की सूची जारी कर दी थी, जिसमें अंतिम चयनित टीम में कई बदलाव थे। उसके बाद से उन्होंने बीसीए के सभी कार्यों से दूरी बना ली।

त्रिपाठी निलंबित व सीनियर चयन कमेटी भंग

इस खबर के आने के बाद बीसीए अध्यक्ष गोपाल बोहरा ने तत्काल कार्रवाई करते हुए डॉ डीपी त्रिपाठी को निलंबित कर दिया और सीनियर चयन कमेटी को भंग कर दिया है। प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बोहरा ने दोनों पर कानूनी कार्रवाई करने की भी बात कही है।

जांच के लिए सीओए को लिखा पत्र

बीसीए सचिव रविशंकर प्रसाद सिंह ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पदाधिकारियों और सीओए विनोद राय को पत्र लिखकर एक जांच कमेटी बनाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

आरोप साबित होने पर सजा के लिए रहूंगा तैयार : रविशंकर प्रसाद 

बीसीए सचिव रविशंकर प्रसाद सिंह ने कहा कि आरोप लगाने वाले 45 लाख क्या 75 करोड़ रुपये लेने का भी लगा सकते हैं। मुझ पर यह आरोप साबित होते हैं तो मैं बीसीसीआइ से कोई भी सजा के लिए तैयार रहूंगा।

कमेटी ऑफ मैनेजमेंट को भंग करने की मांग

बीसीए लीगल कमेटी के चेयरमैन जगन्नाथ सिंह ने सीओए विनोद राय और बीसीए अध्यक्ष गोपाल बोहरा को पत्र लिखकर तत्काल कमेटी ऑफ मैनेजमेंट भंग करने की मांग की है। साथ ही उन्होंने अपने पत्र में सभी लोगों पर क्रिमिनल केस चलाने की भी मांग की है।  

chat bot
आपका साथी