बिहार में कोविड टीकाकरण का बड़ा अभियान आज से, घर-घर जाकर टीका लगाएंगे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी

Bihar Coronavirus Vaccination Update स्वास्थ्य समिति से मिली जानकारी के अनुसार घर-घर दस्तक अभियान की शुरुआत 16 नवंबर से की गई। 21 नवंबर तक चले पहले चरण के अभियान के दौरान 28.29 लाख लोगों को टीकाकृत किया गया। इनमें पहली डोज लेने वालों की संख्या 10.65 लाख है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 08:54 AM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 08:54 AM (IST)
बिहार में कोविड टीकाकरण का बड़ा अभियान आज से, घर-घर जाकर टीका लगाएंगे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी
बिहार में घर-घर जाकर लगाया जा रहा कोरोना का टीका। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। केंद्र सरकार के निर्देश पर शुरू किए गए टीकाकरण अभियान घर-घर दस्तक का दूसरा चरण सोमवार 22 नवंबर से प्रारंभ हो रहा है। अभियान 27 नवंबर तक चलेगा। कोशिश होगी कि जिन लोगों ने अब तक वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है उन्हें घर पर ही जाकर वैक्सीनेट कर दिया जाए। इधर रविवार को टीकाकरण केंद्र और घर-घर दस्तक अभियान मिलाकर 1.71 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई। राज्य की 18 से अधिक आयु की आठ करोड़ की आबादी में से अब तक 7.50 करोड़ लोगों को टीके दिए गए हैं। इनमें एक डोज लेने वाले 5.25 करोड़ और दोनों डोज लेने वाले 2.26 करोड़ हैं।

घर-घर दस्तक अभियान का दूसरा चरण आज से पहले चरण में लगे 28 लाख से अधिक टीके रविवार को 1.71 लाख लोगों को मिली डोज

स्वास्थ्य समिति से मिली जानकारी के अनुसार घर-घर दस्तक अभियान की शुरुआत 16 नवंबर से की गई। 21 नवंबर तक चले पहले चरण के अभियान के दौरान 28.29 लाख लोगों को टीकाकृत किया गया। इनमें पहली डोज लेने वालों की संख्या 10.65 लाख जबकि दूसरी डोज लेने वालों की संख्या 17.72 लाख से अधिक रही। बता दें कि इस अभियान के तहत मोबाइल टीम लोगों के घर जाकर वैक्सीनेशन कर रही है। समिति के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में 125 घर पर एक मोटर साइकिल मोबाइल टीकाकरण टीम बनी है। जिसमें एक वेरिफायर और एक वैक्सीनेटर है। ऐसी करीब 18 हजार टीमें बनाई गई हैं।

दूसरी डोज के लिए लोगों को किया जाएगा प्रोत्‍साहित

बिहार में कोविड टीके की पहली डोज लेने वालों की अपेक्षा दूसरी डोज लेने वालों की तादाद कम है। इसे देखते हुए सरकार दूसरी डोज के लिए लोगों को प्रोत्‍साहित कर रही है। इसके लिए पिछले दिनों पटना में लकी ड्रा और इनाम की घोषणा की गई थी। अब ऐसी ही कवायद पश्चिमी चंपारण यानी बेतिया में शुरू की गई है।

chat bot
आपका साथी