तेजस्‍वी का CM नीतीश पर बड़ा आरोप- उन्‍होंने ही विधायकों को पिटवाया था, अब सदन में देना होगा जवाब

बिहार विधानसभा के मानसून सत्र के ठीक पहले बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा है कि नीतीश के इशारे पर ही विधायकों को पीटा गया था। इस मामले में उन्‍हें सदन में जवाब देना होगा।

By Amit AlokEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 12:44 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 03:06 PM (IST)
तेजस्‍वी का CM नीतीश पर बड़ा आरोप- उन्‍होंने ही विधायकों को पिटवाया था, अब सदन में देना होगा जवाब
बिहार विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन सदन पहुंचे तेजस्‍वी यादव। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। बिहार विधानसभा का मानसून सत्र (Bihar Assembly Monsoon Session) सोमवार को शुरू हो गया है। इसमें विपक्ष, खासकर राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) व कांग्रेस (Congress) मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की सरकार पर जबरदस्‍त हमलावार रहेंगे, यह तय लग रहा है। इस बीच विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा है कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को सत्र के पहले दिन ही बजट सत्र के दौरान विधायकों की पिटाई के मामले में कार्रवाई नहीं करने के लेकर स्‍पष्‍टीकरण देना चाहिए। उन्‍होंने आरोप लगाया है कि विधानसभा में विधायकों को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के इशारे पर ही पीटा गया था। इस मामले में केवल दो सिपाहियों को निलंबित कर केवल औपचारिकता की गई है। तेजस्‍वी ने म‍हंगाई (Inflation), बेरोजगारी (Unemployment) और जातिगत जनगणना (Caste Census) आदि के अन्‍य मुद्दों को लेकर कहा कि नीतीश सरकार को सदन में सभी बातों के जवाब देने होंगे। दूसरी ओर सत्‍ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने भी कहा है कि वह विपक्ष के आरोपों के जवाब सदन में देगा।

23 मार्च काला दिन, कार्रवाई के नाम पर आईवाश

बिहार विधानसभा के बाहर सोमवार को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि 23 मार्च को बिहार विधानसभा के बजट सत्र के दौरान विपक्ष के विध्‍ाायकों को पुलिस से पिटवाया गया। यह विधानसभा के इतिहास में काला दिवस रहा। इस मामले में कार्रवाई के नाम पर आईवाश किया गया है। महागठबंधन के विधायक इसका विरोध काला मास्क लगाकर कर रहे हैं। विधायकों को लाखों लोग चुनकर भेजते हैं। विपक्ष का धर्म होता है विरोध करना। विपक्ष विरोध करेगा तो पुलिस से पिटाइएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा- बिहार में पुलिस का राज

तेजस्‍वी ने कहा कि वे अभी अध्यक्ष महोदय से मिले हैं। हमने कहा कि विपक्ष का हमेशा सहयोग रहा है सदन चलाने में। तभी 97 फीसद जवाब आया है सरकार का। लेकिन सदन में ही विपक्ष के विधायकों का मान-सम्मान नहीं है। जब गालियां दी जाएंगी, बूट से पीटा जाएगा और महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार होगा, तब क्या मतलब रह जायेगा। जो हम कह रहे, वह सुप्रीम कोर्ट भी कह रहा है। हाई कोर्ट ने तो कह दिया है कि माइंडलेस गवर्नमेंट है।

कल विधानसभा में दो प्रस्ताव रखेंगे तेजस्वी यादव

तेजस्वी यादव ने कहा कि वे सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष से मिले हैं। आज भी खड़े हुए थे प्रस्ताव रखने के लिए, मगर मौका नहीं मिला। हमें प्रस्ताव रखने का अधिकार है। हम प्रस्ताव रखते, उसपर चर्चा होती। अध्यक्ष को अवगत करा दिया है कि कल दो प्रस्ताव रखेंगे। उसकी मंजूरी दें। उन्होंने मौखिक कहा है कि कल मौका देंगे।

अब ये दिन आ गए कि विधानसभा में नेता विरोधी दल को प्रस्ताव रखने का भी मौका नहीं मिल रहा। तेजस्‍वी ने कहा कि उन्‍हें आसन पर भरोसा है कि जो दाग लगा है, उसे धोने का काम किया जाएगा।

तेजस्‍वी का आरोप: बड़ी मछलियों को बचाते रहे नीतीश

इसके एक दिन पहले भी तेजस्‍वी यादव ने कहा था कि बजट सत्र के दौरान विपक्षी विधायकों की पिटाई के मामले पर उन्‍होंने विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की। लेकिन केवल दो सिपाहियों को निलंबित किया गया है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का चरित्र ही रहा है कि वे छोटी मछलियों को पकड़ते और बड़ी मछलियों को बचाते रहे   हैं। तेजस्‍वी ने स्‍पष्‍ट आरोप लगाया कि विधायकों को खुद मुख्‍यमंत्री के इशारे पर पीटा गया था।

राज्‍य सरकार खुद भी करा सकती है जातीय जनगणना

जातीय जनगणना के मुद्दे पर तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ व भारतीय जनता पार्टी के विरोध में कुछ भी स्‍टैंड नहीं ले सकते हैं। अगर केंद्र सरकार जातिगत जनगणना नहीं भी कराती है तो राज्‍य सरकार अपने खर्चे पर करा सकती है।

महंगाई व बेरागजगारी के मुद्दों पर भी उठाए सवाल

महंगाई व बेरागजगारी के मुद्दों पर नीतीश कुमार को घेरते हुए तेजस्वी यादव ने सवाल किया कि उन्‍हें महंगाई पर गौर करने में और कितने साल लगेंगे? बिहार में बेरोजगारी राष्‍ट्रीय औसत से तीनगुना है। बिहार में बेरोजगारी और महंगाई अपने चरम पर हैं।

कोरोना टीकाकरण में लापरवाही, वैक्‍सीन हुए बर्बाद

कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण में लापरवाही को लेकर भी तेजस्‍वी ने सवाल उठाए। कहा कि मुख्‍यमंत्री को तो यह भी नहीं मालूम कि बिहार में सबसे ज्‍यादा वैक्सीन बर्बाद हुए हैं।

chat bot
आपका साथी