Bharat Bandh in Bihar Political & Social Reactions: किसानों के नाम पर खूब हुई राजनीति, आते रहे नेताओं के बयान

Political Social Media Reactions Bharat Bandh Bihar किसानों के भारत बंद को लेकर पक्ष-विपक्ष के राजनीतिक दलों ने खूब प्रतिक्रियाएं दीं। एनडीए ने जहां बंद के ऑचित्‍य पर सवाल उठाया है वहीं महागठबंधन सहित विपक्ष के 24 दल इसके पक्ष में दिखे।

By Amit AlokEdited By: Publish:Tue, 08 Dec 2020 11:33 AM (IST) Updated:Tue, 08 Dec 2020 04:43 PM (IST)
Bharat Bandh in Bihar Political & Social Reactions: किसानों के नाम पर खूब हुई राजनीति, आते रहे नेताओं के बयान
पटना में धरना पर बैठे बंद समर्थक। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, जागरण टीम। Political & Social Media Reactions Bharat Bandh Bihar: किसानों के भारत बंद को बिहार में विपक्षी दलों का समर्थन मिला। मंगलवार सुबह से ही विपक्षी दलों के नेता-कार्यकर्ता व समर्थक किसानों के साथ सड़कों पर उतर आए। बंद के कारण आम लोगों को परेशानी हुई। सत्‍ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) एवं जनता दल यूनाइटेड (JDU) के नेता बंद के खिलाफ रहे तो महागठबंधन (Mahagathbandhan) सहित विपक्ष ने नेता इसका समर्थन करते दिखे। बंद को लेकर राजनीतिक दलों व नेताओं की प्रतिक्रियाओं पर आइए डालते हैं नजर।

चरवाहा विद्यालय वाले क्‍या जानें किसानों का हित: जेडीयू

जेडीयू के प्रवक्‍ता नीरज कुूमार ने कहा कि विपक्षी राजनीतिक दल किसानों के आंदोलन को हाइजैक करना चाह रहे हैं। वे कानून पर संवाद करें, इसपर राजनीति उचित नहीं है। जिनको मालूम नहीं कि कृषि कानून क्‍या है, वे आंदोलन कर रहे हैं। चरवाहा विद्यालय वाले कृषि काननू को जान तक नहीं रहे, लेकिन किसानों के हित की बात कर रहे हैं।

किसानों को गलत जानकारी दे रहा विपक्ष: बीजेपी

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा है कि विपक्ष किसानों को गलत जानकारी दे रहा है। उन्‍होंने कहा कि मंडी सिस्टम लागू रहेगा। प्राइवेट कंपनियाें के अनाज खरीदने से किसानों को अधिक मूल्‍य पाने का विकल्‍प मिलेगा। संजय जायसवाल ने कहा कि जिन्हें एपीएमसी का मतलब भी नहीं मालूम, वे इस पर राजनीति कर रहे हैं। विपक्ष कृषि कानूनों से नहीं, इससे नाराज है कि बीजेपी को यह काम करने का मौका मिला।

तेजस्‍वी यादव ने कहा: किसानों के साथ खड़ा आरजेडी

बंद को समर्थन देते हुए राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) नेता व बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने कहा है कि किसान के बच्चे सीमाओं पर देश की रक्षा करते हैं तो किसान देश का पेट भरता है। अगर किसान के बेटे जवान और किसान झुक गए तो देश झुक जाएगा। इसलिए वे किसानों के कंधे से कंधा मिलाकर खड़े है। आरजेडी ने भारत बंद को पूर्ण समर्थन और सक्रिय सहयोग दिया है।

यह भी पढ़ें: बिहार में भारत बंद के पल-पल का हाल जानने के लिए यहां करें क्लिक

chat bot
आपका साथी