बिहार में सीओ के तबादले में मंत्री का वादा नहीं हुआ पूरा, बेहतर काम करने वाले ताकते ही रह गए

विभाग के मानक के अनुसार बेहतर काम करने वाले सीओ को सदर में तैनाती नहीं मिली है। राज्य में सदर अंचलों की संख्या 38 है। ये जिला मुख्यालय स्थित अंचल हैं। जिला मुख्यालयों की जमीन की कीमत ग्रामीण या अद्र्ध शहरी क्षेत्रों की तुलना में अधिक होती है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:42 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:42 PM (IST)
बिहार में सीओ के तबादले में मंत्री का वादा नहीं हुआ पूरा, बेहतर काम करने वाले ताकते ही रह गए
बिहार सरकार ने किया है सीओ का तबादला। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में शुक्रवार को हुए सीओ (अंचलाधिकारी) के तबादले में विभागीय मंत्री राम सूरत राय के उस वायदे पर अमल नहीं हो रहा है कि वह बेहतर काम करने वालों को सदर मुकाम वाले अंचलों में तैनात किया जाएगा। विभाग ने सीओ सहित अन्य 22 अधिकारियों के तबादले-पदस्थापन की पहली सूची जारी की है। इसमें विभाग के मानक के अनुसार बेहतर काम करने वाले सीओ को सदर में तैनाती नहीं मिली है। राज्य में सदर अंचलों की संख्या 38 है। ये जिला मुख्यालय स्थित अंचल हैं। जिला मुख्यालयों की जमीन की कीमत ग्रामीण या अद्र्ध शहरी क्षेत्रों की तुलना में अधिक होती है। प्रभावशाली लोग रहते हैं। इसलिए वहां सूझबूझ और तेज  सीओ को तैनात किया जाता है।

रैंकिंग में 121वें नंबर वाले को मिला सदर अंचल

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने सीओ के कामकाज का मूल्यांकन उनके काम के आधार पर कराया था। विभागीय मंत्री ने कहा था कि अच्छा काम करने वाले पुरस्कृत होंगे। उन्हें सदर अंचलों में तैनात किया जाएगा। तबादले की पहली सूची में सदर अंचल के दो सीओ शामिल हैं। संतोष कुमार सुमन को पूर्वी चंपारण जिला के तुरकौलिया से हटाकर मोतिहारी सदर का सीओ बनाया गया है। कामकाज के मूल्यांकन आधार पर बनी सूची में सुमन का नाम 121 वें नम्बर पर है। रैंकिंग वाली सूची में कुल 534 सीओ का नाम है।

72वां रैंक वाले को भी सदर अंचल मिला

चंपारण के कोटवा के सीओ इंद्रासन साहू का तबादला दरभंगा सदर अंचल में किया गया है। उनका रैंक 72 वां है। सदर में तैनात किए गए ये दोनों टॉप 25 की सूची से बहुत दूर हैं। अंचल में जमीन की लगातार कीमतें बढऩे के कारण दानापुर के सीओ का पद महत्वपूर्ण माना जाता है। यह किसी सदर मुकाम से कम नहीं है। यहां मुकुल कुमार झा को तैनात किया गया है। इनका तबादला पटना जिला के संपतचक अंचल से किया गया है। इस अंचल में वित्तीय वर्ष 2020-21 में इनके किए गए कार्यों का मूल्यांकन किया गया। ये 230 वें नम्बर पर आए। हालांकि बेहतर काम करने वाले सीओ निराश नहीं हैं। यह पहली सूची है। उन्हें उम्मीद है कि तबादले की अगली सूची में उन्हें ईनाम मिलेगा।

chat bot
आपका साथी