Bihar: पौधे देने से पहले यह देख लें कि लगाने लायक जमीन है भी या नहीं, समीक्षा बैठक में मंत्री ने किया आगाह

पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने मिशन पांच करोड़ पौधारोपण की समीक्षा की। पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री ने बांस के पौधे लगाने पर जोर दिया। कहा कि राज्‍य में बांस से जुड़े उद्योगों की काफी संभावनाएं।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:53 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:53 AM (IST)
Bihar: पौधे देने से पहले यह देख लें कि लगाने लायक जमीन है भी या नहीं, समीक्षा बैठक में मंत्री ने किया आगाह
मंत्री ने की पौधारोपण की समीक्षा। मंत्री का फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। मिशन पांच करोड़ पौधारोपण (Mission Five Crore Plantation) कार्यक्रम को ले पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार सिंह (Minister Niraj Kumar Singh) ने गुरुवार को समीक्षा बैठक की। इस क्रम में उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से विभिन्न हितधारकों जैसे केंद्रीय पैरा-मिलिट्री बल, संस्थानों, गैर-सरकारी संस्थान, बोर्ड एवं क्लबों के प्रतिनिधियों को पौधे उपलब्ध कराने के पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि उनके पास पौधे लगाने लायक भूमि उपलब्ध है अथवा नहीं। इस मौके पर विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से विभाग की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बिहार में बांस से जुड़े उद्योग की बड़ी संभावना 

नीरज ने कहा कि बिहार में बांस से जुड़े उद्योग की काफी संभावना है। इसे ध्यान में रख बांस के पौधों के रोपण से जुड़ी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। बांस के उत्पाद के निर्माण को ले कार्यशाला सेमिनार व प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर हितधारकों का क्षमतावर्धन किया जाए। कृषि वानिकी-अन्य प्रजाति योजना के अंतर्गत किसानों से संपर्क कर आवेदन लिए जाएं। किसानों की सुविधा के लिए विभाग की ओर से पौधा विक्रय को ले तैयार वाहन से व्यापक प्रचार-प्रसार हो। उन्होंने यह निर्देश भी दिया कि सभी वन प्रमंडल अधिकारी 21 जून तक जीविका के जिला स्तरीय डीपीएम के साथ बैठक कर पौधों के वितरण के संबंध में कार्ययोजना तैैयार कर लें। बैठक में सभी क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। 

मुख्‍यमंत्री ने की थी मिशन पांच करोड़ अभियान की शुरुआत

मिशन पांच करोड़ पौधारोपण की शुरुआत मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी। इसका लख्‍य पूरा करने के लिए वन विभाग की नर्सरी में साढ़े पांच करोड़ से अधिक पौधे तैयार किए गए। पौधारोपण की जिम्‍मेदारी वन विभाग के अलावा, मनरेगा, जीविका को दी गई है। इसमें वन विभाग की ओर से  सवा करोड़, मनरेगा से दो करोड़ और जीविका के माध्‍यम से डेढ़  करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है। 

chat bot
आपका साथी