मार्च में अवकाश व हड़ताल के कारण 11 दिन बैंक रहेंगे बंद, अंतिम सप्‍ताह में बैंकिंग कामकाज में होगी परेशानी

मार्च में दो दिवसीय हड़ताल साप्‍ताहिक अवकाश के साथ ही होली और बिहार दिवस की वजह से 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। अंतिम सप्‍ताह में बैंक खुले भी रहेंगे तो कामकाज ना के बराबर होंगे। अभी से सतर्क होकर बैंकिंग कामकाज की प्‍लानिंग कर लें। देखिए छुट्टी की तिथियां ।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 04:45 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 10:22 PM (IST)
मार्च में  अवकाश व हड़ताल के कारण 11 दिन बैंक रहेंगे बंद, अंतिम सप्‍ताह में बैंकिंग कामकाज में होगी परेशानी
मार्च के अंतिम सप्‍ताह में बैंक खुले भी रहेंगे तब भी होगी परेशानी, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, जागरण संवाददाता । मार्च महीने में बैंकिंग कामकाज निपटाने में थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल, प्रस्तावित दो दिवसीय हड़ताल के साथ ही होली और बिहार दिवस की वजह से पांच दिन बैंक बंद रहेंगे। अलावा चार दिन रविवार का, और दो दिन शनिवार का साप्ताहिक अवकाश है। इस तरह से कुल 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। मार्च माह के अंतिम दिन यानी 31 मार्च को बैंक तो खुले रहेंगे लेकिन वार्षिक लेखाबंदी की वजह से भी आम लोगों का कामकाज प्रभावित होता है। इस तरह से देखें तो कुल 12 दिन बैंकिंग कामकाज नहीं हो सकेगा।

इस दिन बंद रहेंगे बैंक

बैंकों के निजीकरण के खिलाफ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की ओर से 15 एवं 16 मार्च को दो दिवसीय हड़ताल प्रस्तावित है। 22 मार्च को बिहार दिवस और 29 और 30 मार्च को होली का अवकाश है। इस तरह से पांच दिन बैंक बंद रहेंगे। अलावा, 7,14, 21 और 28 मार्च को रविवार का अवकाश है। 13 एवं 27 मार्च को माह का दूसरा एवं चौथा शनिवार है। इस वजह से बैंक बंद रहेंगे।

अंतिम सप्‍ताह में होगी ज्‍यादा परेशानी

माह के अंतिम सप्ताह में बैंकिंग कामकाज निपटाने में ज्यादा परेशानी होगी क्योंकि 27 से 30 मार्च तक लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे। 27 मार्च को चौथा शनिवार, 28 मार्च को रविवार और 29 एवं 30 मार्च को होली का अवकाश है। इसके एक दिन बाद 31 मार्च को वार्षिक लेखाबंदी है। इसलिए बैंक तो खुले रहेंगे लेकिन ग्राहकों का कामकाज सामान्य रूप से नहीं हो पाएगा।

एटीएम को दुरूस्‍त रखने की तैयारी

बिहार प्रोविंसियल बैंक इम्पलाईज एसोसिएशन के उपमहासचिव संजय तिवारी, और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने कहा है कि मार्च में अवकाश ज्यादा है, लेकिन एटीएम व्यवस्था दुरुस्त रखने की भी पूरी तैयारी है जिससे ग्राहकों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो। भारतीय स्टेट बैंक अधिकारी संघ के महासचिव अजीत मिश्रा ने कहा है कि नेट बैंकिंग, एटीएम व्यवस्था चालू रहेगी। ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। बैंकिंग सूत्रों का कहना है कि बिहार को छोड़ दें तो कुछ राज्यों में 11 मार्च को बैंकों में महाशिवरात्रि का भी अवकाश है। हालांकि बिहार में इस दिन बैंक खुले रहेंगे।

chat bot
आपका साथी