BCECEB admission schedule: बिहार के नर्सिंग कॉलेजों में नामांकन के लिए आठ से च्वाइस फिलिंग

बिहार के सरकारी-गैर सरकारी नर्सिंग कॉलेज में नामांकन के लिए आठ से च्वाइस फिलिंग राज्य के सरकारी एवं गैर सरकारी कॉलेजों में एएनएम जीएनएम ड्रेसर एवं ओटी असिस्टेंट के कोर्स में होना है नामांकन ऑप्थेलमिक असिस्टेंट ओटी असिस्टेंट लैब टेक्नीशियन फॉर्मेसी के 810 सीटों पर होना है नामांकन

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 07 Feb 2021 09:13 AM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2021 09:13 AM (IST)
BCECEB admission schedule: बिहार के नर्सिंग कॉलेजों में नामांकन के लिए आठ से च्वाइस फिलिंग
बिहार में नर्सिंग कोर्स में नामांकन की चल रही प्रक्रिया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, पटना : राज्य के सरकारी एवं गैर सरकारी पारा मेडिकल कॉलेजों में नामांकन की घंटी बज चुकी है। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) की ओर से डिप्लोमा-सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2020 के रैंक के अनुसार, नामांकन होगा। बीसीईसीईबी की ओर से रैंक कार्ड जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी रैंक कार्ड डाउनलोड कर आठ फरवरी से अपने यूजर आइडी व पासवर्ड का उपयोग करते हुए अपनी प्राथमिकता अनुसार अधिक से अधिक कॉलेज एवं ब्रांच च्वाइस भरेंगे। भरने के अंतिम तिथि तक च्वाइस को संशोधित कर सकते है। च्वाइस से आप यदि संतुष्ठ हैं तो इसे लॉक कर दें। यदि अंतिम तिथि तक लॉक नहीं करते हैं तो यह स्वत: लॉक हो जाएगा। उसके बाद किसी प्रकार का बदलाव संभव नहीं होगा।

एएनएम व जीएनएम में सबसे अधिक सीटें

बीसीईसीईबी (BCECEB) के विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ने बताया के राज्य में नर्सिंग के लिए दो तरह के कोर्स (Nursing Course in Bihar) संचालित हैं। इनमें एएनएम (ANM training in Bihar) व जीएनएम (GNM training in Bihar) की सीटें अधिक हैं। सरकारी संस्थानों में एएनएम में 1515 एवं जीएनएम में 758, ड्रेसर में 300 एवं निजी संस्थानों में जीएनएम में 1601 व एएनएम में 2539 सीटें निर्धारित हैं। इसके अतिरिक्त ओपेन कैटगरी में 810 सीटों पर ओटी सहायक, लैब टेक्नीशियन, फॉर्मेसी एवं ऑप्थेलमिक असिस्टेंट की सीटें हैं। उन्होंने बताया कि पारा मेडिकल की पढ़ाई राज्य के 13 संस्थानों में जीएनएम व 44 संस्थानों में एनएनएम तथा निजी क्षेत्रों में जीएनएम की पढ़ाई 58 व एएनएम की पढ़ाई 115 संस्थानों में हो रही है।

नामांकन से जुड़ी प्रमुख तारीखें

आठ फरवरी : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सह च्वाइस फिलिंग आरंभ

14 फरवरी : च्वाइस फिलिंग के लिए अंतिम तिथि

17 फरवरी : पहले राउंड के लिए प्रोविजनल सीट अलॉमेंट ऑर्डर का प्रकाशन

17-22 फरवरी : डाउनलोड अलॉटमेंट ऑर्डर

18-22 फरवरी : डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन एवं नामांकन

27 फरवरी : दूसरे राउंड के लिए सीट अलॉटमेंट परिणाम प्रकाशन

एक-चार मार्च : दूसरे राउंड में नामांकन आरंभ

chat bot
आपका साथी