बिहार के 38 सरकारी इंजीनियरिंग कालेजों में 10 हजार सीटों पर नामांकन का मौका, यहां जान लें पूरी प्रक्रिया

Bihar Engineering Admission Schedule बिहार के इंजीनियरिंग कालेजों में भी नामांकन के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए तीन नवंबर तक किए गए रजिस्ट्रेशन का आनलाइन भुगतान किया जा सकेगा। छह नवंबर को होगा मेधा सूची का प्रकाशन

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 07:36 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 07:36 AM (IST)
बिहार के 38 सरकारी इंजीनियरिंग कालेजों में 10 हजार सीटों पर नामांकन का मौका, यहां जान लें पूरी प्रक्रिया
बिहार के इंजीनियरिंग कालेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Engineering Colleges Admission Schedule: बिहार के सभी सरकारी इंजीनियरिंग कालेजों में नामांकन (Admission in Government engineering colleges of Bihar) के लिए बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने अधिसूचना जारी कर दी है। नामांकन जेईई मेन के स्कोर के आधार पर होगा। इसके लिए 22 अक्टूबर से आनलाइन रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। राज्य के 38 इंजीनियरिंग कालेजों के विभिन्न संकाय में लगभग 10 हजार से अधिक सीटें हैं। इसके अतिरिक्त दो निजी इंजीनियरिंग कालेजों में भी नामांकन के लिए बीसीईसीईबी (BCECEB) के अनुसार दो नवंबर तक आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। इसके बाद तीन नवंबर तक किए गए रजिस्ट्रेशन का आनलाइन भुगतान किया जा सकेगा।

छह नवंबर को होगा मेधा सूची का प्रकाशन

आनलाइन आवेदन में किसी प्रकार की गड़बड़ी का सुधार चार एवं पांच नवंबर तक किया जा सकेगा। मेधा सूची का प्रकाशन छह नवंबर को होगा। बीसीईसीईबी के विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि जेईई मेन के स्कोर के आधार पर सभी सरकारी व दो निजी इंजीनियरिंग कालेजों में नामांकन के लिए 22 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन होगा। इसके माध्यम से तीन राउंड की काउंसिलिंग होगी। इसके आधार पर हुए नामांकन के बाद बची सीटों पर बीसीईसीईबी की संयुक्त परीक्षा के आधार पर नामांकन लिया जाएगा।

राज्य के इंजीनियरिंग कालेजों में नामांकन को आज से रजिस्ट्रेशन जेईई मेन के स्कोर के आधार पर होगा नामांकन, जानें पूरी प्रक्रिया

1200 रुपये काउंसिलिंग फीस निर्धारित

बीसीईसीईबी की ओर से सामान्य, बीसी व ईबीसी अभ्यर्थियों के लिए 12 सौ रुपये काउंसिलिंग फीस निर्धारित की गई है। एससी-एसटी व दिव्यांगों के लिए 600 रुपये फीस निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी फीस का भुगतान आनलाइन माध्यम से क्रेडिट, डेबिट व नेट बैंकिंग के माध्यम से भी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी