Bank Stike in Bihar: दो दिन हड़ताल पर रहेंगे बिहार के इन बैंकों के एक लाख अधिकारी-कर्मचारी

बिहार के ग्रामीण बैंकों में वेतन पुनरीक्षण का मामला अब तूल पकड़ने लगा है। इसे वाणिज्यिक बैंकों की तर्ज पर सरकार ने लागू तो कर दिया है लेकिन ग्रामीण बैंककर्मी इसे आधा-अधूरा बता रहे हैं। अब बैंक कर्मियों ने दो दिन हड़ताल पर रहने का फैसला किया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 08:46 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 02:43 PM (IST)
Bank Stike in Bihar: दो दिन हड़ताल पर रहेंगे बिहार के इन बैंकों के एक लाख अधिकारी-कर्मचारी
बिहार के ग्रामीण बैंकों में हो सकती दो दिनों की हड़ताल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bank Strike in Bihar: बिहार के ग्रामीण बैंकों में वेतन पुनरीक्षण का मामला अब तूल पकड़ने लगा है। इसे वाणिज्यिक बैंकों की तर्ज पर सरकार ने लागू तो कर दिया है, लेकिन ग्रामीण बैंककर्मी इसे आधा-अधूरा बता रहे हैं। सरकार की नीतियों के विरोध में बिहार के ग्रामीण बैंकों के संगठनों ने मई में दो दिन हड़ताल पर रहने का फैसला लिया गया है। इस हड़ताल का असर बिहार के ग्रामीण इलाकों में अधिक होगा, क्‍योंकि ग्रामीण्‍ बैंकों का ज्‍यादा प्रसार इन्‍हीं क्षेत्रों में है। इससे शादियों की तैयारियों में जुटे लोगों को रुपए की दिक्‍कत हो सकती है। ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव डीएन त्रिवेदी ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने भी 2001 में आदेश दिया था कि राष्ट्रीयकृत बैंकों की तरह ही ग्रामीण बैंकों में द्विपक्षीय वेतन पुनरीक्षण समझौता लागू किया जाए। लेकिन सरकार की नीयत ठीक नहीं है। इसलिए इसका पूरा लाभ बैंक कर्मियों को नहीं मिल रहा है।

कई सुविधाओं का मामला प्रायोजक बैंकों के रहमोकरम पर

त्रिवेदी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद वित्त मंत्रालय ने एक नवंबर 2017 से बकाये वेतन का भुगतान नौ माह बाद करने का निर्णय लिया है। अन्य सुविधाएं देने का मामला प्रायोजक बैंकों पर छोड़ दिया है। चार नये लाभ ग्रामीण बैंकों की रीस्ट्रक्चरिंग के बाद देने की बात कही गई है। इस भेदभाव को देखते हुए ग्रामीण बैंकों की यूनियनों का साझा मंच यूनाइटेड फोरम ने फैसला किया है कि सात अप्रैल को सभी ग्रामीण बैंक मुख्यालयों पर प्रदर्शन किया जाएगा व चेयरमैन को सौंपा जाएगा।

मई के पहले सप्‍ताह में हड़ताल पर जाएंगे एक लाख बैंककर्मी

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक ऑफिसर्स फेडरेशन के महासचिव नदीम अख्तर व उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक ऑफिसर्स फेडरेशन के महासचिव प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि अप्रैल के तीसरे सप्ताह में हम अपनी मांगों को वित्त मंत्री से समक्ष रखेंगे, जबकि मई माह के प्रथम सप्ताह में देश भर के एक लाख ग्रामीण बैंक कर्मी हड़ताल पर भी रहेंगे।

chat bot
आपका साथी