Bank Strike: निपटा लें जरूरी काम, हड़ताल पर जा रहे बैंककर्मी, फिर तीन दिन की है छुट्टी

26 नवंबर को एसबीआइ और निजी बैंकों को छोड़कर ग्रामीण सहकारी और वाणिज्यिक बैंकों का शटर गिरा रहेगा। सेंट्रल ट्रेड यूनियन की ओर से प्रस्तावित 26 नवंबर की देशव्यापी आम हड़ताल में बैंकों की तीन यूनियनें भी शामिल हो रही हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 03:32 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 08:22 AM (IST)
Bank Strike: निपटा लें जरूरी काम, हड़ताल पर जा रहे बैंककर्मी, फिर तीन दिन की है छुट्टी
26 नवंबर को बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे।

पटना, जेएनएन। सेंट्रल ट्रेड यूनियन की ओर से प्रस्तावित 26 नवंबर की देशव्यापी आम हड़ताल में बैंकों की तीन यूनियनें भी शामिल होंगी। इस दौरान एसबीआइ और निजी बैंकों को छोड़कर ग्रामीण, सहकारी और वाणिज्यिक बैंकों का शटर गिरा रहेगा। बैंक यूनियनों ने भी इस हड़ताल को अपना नैतिक समर्थन दे दिया है। 26 को हड़ताल के बाद 27 को बैंक खुलेंगे, इसके बाद तीन दिन का अवकाश रहेगा।  

मांगों के समर्थन में श्रम संगठनों की ओर से 26 नवंबर को देशव्यापी हड़ताल प्रस्तावित है। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के वरीय उपाध्यक्ष डॉ. कुमार अरविंद ने कहा है कि हड़ताल में ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन, ऑल इंडिया बैंक इम्पलाईज एसोसिएशन और बैंक इम्पलाईज फेडरेशन ऑफ इंडिया शामिल हैं। कुछ बैंक यूनियनों ने हड़ताल को नैतिक समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि श्रमिक और किसान विरोधी कानून बनाए जा रहे हैं। पब्लिक सेक्टर का सरकार निजीकरण कर रही है। हम इसका विरोध कर रहे हैं।

ये हैं मांग

डॉ. कुमार अरविंद ने कहा कि हमारी मांग है इस पर सरकार कदम आगे न बढ़ाए। साथ ही नन इनकम टैक्स पेयी कर्मचारियों को साढ़े सात हजार रुपये प्रति माह भत्ता देने, बैंकों का निजीकरण नहीं करने, डिफॉल्टर्स पर कार्रवाई करने, कार्पोरेट एनपीए की वसूली करने, बैंक डिपॉजिट की ब्याज दर में वृद्धि करने, बैंकों में आउटसोर्सिग पर रोक लगाने, बैंकों में नियुक्ति शुरू करने, सभी बैंककर्मियों के लिए डीए लिंक्ड पेंशन योजना लागू करने जैसी हमारी मांगें हैं। बिहार प्रोविंसियल बैंक इम्पलाईज एसोसिएशन के उप महासचिव संजय तिवारी ने बताया कि बिहार भर में 26 नवंबर को पूरी तरह से कामकाज ठप रहेगा। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने कहा कि हड़ताल में ग्रामीण बैंक के साथ ही सहकारी बैंक भी शामिल रहेंगे। 

हड़ताल के बाद खुलेंगे बैंक, फिर तीन दिन की बंदी

26 नवंबर को प्रस्तावित हड़ताल के बाद बैंक 27 नवंबर को तो खुलेंगे लेकिन इसके बाद फिर तीन दिन लगातार बंद रहेंगे। दरअसल, 28 नवंबर को माह का चौथा शनिवार होने की वजह से फिर बंद हो जाएंगे।  29 नवंबर को रविवार का अवकाश है जबकि 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती की छुट्टी है।  

खुला रहेगा भारतीय स्टेट बैंक

26 नवंबर की प्रस्तावित हड़ताल में भारतीय स्टेट बैंक शामिल नहीं होगा। भारतीय स्टेट बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव अजीत मिश्रा ने कहा कि हमारी यूनियन ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन इसमें शामिल नहीं है। इसलिए एसबीआइ की शाखाएं खुली रहेंगी और अन्य बैंकों में कार्यरत इस संगठन के सदस्य भी हड़ताल पर नहीं जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी