डुप्‍लीकेट एटीएम कार्ड बनाने की मशीन लेकर चल रहे ठग, सिवान में ठग के पास मिली हैरान करने वाली चीजें

ATM Card Fraud News सिवान में एचडीएफसी के एटीएम से रीडर मशीन सहित सात नकली डेबिट व एटीएम कार्ड के साथ एक गिरफ्तार एटीएम में लोगों को अक्सर ठगने का करता था काम एचडीएफसी बैंक के एटीएम से हुई गिरफ्तारी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 11:39 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 12:00 PM (IST)
डुप्‍लीकेट एटीएम कार्ड बनाने की मशीन लेकर चल रहे ठग, सिवान में ठग के पास मिली हैरान करने वाली चीजें
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाला युवक पकड़ाया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

सिवान, जागरण संवाददाता। Cyber Crime in Bihar: साइबर अपराध की घटनाओं को अंजाम देने में महारत हासिल करने वाले बदमाशों ने अब नई तकनीक के सहारे लोगों के खाते से राशि उड़ाने के लिए एटीएम रीडिंग मशीन का जुगाड़ किया है। इसी मशीन से नकली एटीएम कार्ड तैयार कर साइबर अपराध में संलिप्त अपराधी पलक झपकते ही लोगों के खाते से मोटी रकम टपाने का काम करने में लगे हैं। लेकिन पुलिस इनकी मंसूबे पर पानी फेरते हुए एटीएम कार्ड रीडिंग मशीन सहित सात नकली डेबिट एवं एटीएम कार्ड के साथ नगर थाना क्षेत्र के राजेंद्र पथ स्थित एचडीएफसी एटीएम से एक आरोपित को गिरफ्तार करने में कामयाब हुई है।

एचडीएफसी एटीएम से पकड़ा गया फ्राड

मामले में नगर थाना इंस्पेक्टर जयप्रकाश पंडित ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर एचडीएफसी एटीएम में छापेमारी की गई। जहां से एक युवक को पकड़ा गया। गिरफ्तार युवक के पास से एक रीडिंग मशीन, तीन सादा एटीएम एवं चार डेबिट कार्ड बरामद किया गया। गिरफ्तार युवक नौतन थानाक्षेत्र के खलवा निवासी अनीश कुमार है। पूछताछ में आरोपित ने बताया कि एटीएम उपयोगकर्ताओं को अपने जाल में फंसाकर उन्हें ठगता था। मदद करने के बहाने असली डेबिट कार्ड लेकर डुप्लीकेट कार्ड तुरंत तैयार कर एटीएम उपयोगकर्ताओं को देकर फंसाता था।

मदद के बहाने जान लेता था पिन

ठग ने पुलिस को बताया कि वह बुजुर्ग या रुपये निकालने की जानकारी से अनजान व्यक्ति को अपना निशाना बनाता था। आरोपित एटीएम से पैसे निकालने के बहाने लाइन में खड़ा हो जाता था। इसके बाद लोगों की मदद के बहाने डेबिट कार्ड का पिन नंबर का पता कर लेता था। कार्डधारक परेशान होकर वहां से चला जाता था। इसी बीच वह उनका कार्ड बदलकर वहां से फरार हो जाता था और दूसरे एटीएम से पैसे की निकासी कर लेता था। नगर इंस्पेक्टर ने बताया कि गिरफ्तार युवक से पूछताछ की जा रही है।

chat bot
आपका साथी