एम्स में आज से आयुर्वेदिक पद्धति से भी होगा इलाज

एम्स पटना में अब एलोपैथ के साथ आयुर्वेदिक पद्धति से भी इलाज किया जाएगा। शुक्रवार को संस्थान के निदेशक डा. प्रभात कुमार सिंह इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 02:19 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 03:16 PM (IST)
एम्स में आज से आयुर्वेदिक पद्धति से भी होगा इलाज
एम्स में आज से आयुर्वेदिक पद्धति से भी होगा इलाज

पटना । एम्स पटना में अब एलोपैथ के साथ आयुर्वेदिक पद्धति से भी इलाज किया जाएगा। शुक्रवार को संस्थान के निदेशक डा. प्रभात कुमार सिंह इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे।

फरवरी से ही एम्स के पीएमआर भवन में आयुर्वेद की ओपीडी चल रही है। अबतक यहां 250 से अधिक मरीज उपचार करा चुके हैं। आयुर्वेद पद्धति से इलाज कराने वालों में आस्टियो आर्थराइटिस, चर्म रोग और पाचन रोग के मरीजों की संख्या अधिक रही है।

आयुर्वेद विभाग के वरिष्ठ वैद्य डा. अजीत कुमार ने बताया कि रोगियों के उपचार के साथ यहां दवाएं भी निश्शुल्क दी जाएंगी। इसके लिए यहां भस्म, आसव, अरिष्ठ व बटी के रूप में 135 प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं। रोगियों को परामर्श के साथ आवश्यक दवाएं भी दी जाएंगी। एम्स के निदेशक डा. प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि एम्स मुख्यत: एलोपैथ पद्धति से उपचार के लिए जाना जाता है। हालांकि, बहुत से लोग एलोपैथ के साथ आयुष चिकित्सा पद्धतियों जैसे आयुर्वेद या होमियोपैथी से भी इलाज कराना चाहते हैं। अब ऐसे लोग एम्स में भी अपना इलाज करा सकेंगे। बताते चलें कि एम्स दिल्ली समेत कुछ नए एम्स में भी आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति से इलाज किया जा रहा है।

---------

पटना सेंट्रल सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में आक्सीजन प्लांट का शिलान्यास :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ऋषिकेश सहित राज्य व केंद्र शासित प्रदेश में पीएसए आक्सीजन प्लांट को राष्ट्र को समर्पित किया। इसी कड़ी में पीएम ने पूर्व मध्य रेल के दानापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, धनबाद के मंडल रेल अस्पतालों में पीएसए आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। वहीं, पटना के सेंट्रल सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल के अलावा सोनपुर एवं समस्तीपुर मंडल के मंडल रेल अस्पताल में आक्सीजन प्लांट का शिलान्यास किया गया ।

पटना सेंट्रल सुपर स्पेशियलिटी हास्पीटल आक्सीजन प्लांट का शिलान्यास पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पीएम के निर्देश पर देश के प्रमुख अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। पूमरे के जीएम अनुपम शर्मा ने कहा कि केंद्रीय सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय, पटना में प्रतिदिन करीब 900 कर्मचारी एवं सेवानिवृत कर्मचारियों एवं उनके स्वजनों का इलाज होता है। आक्सीजन प्लांट लग जाने से हास्पीटल में प्रतिदिन उत्पादित करीब 100 सिलेंडर के बराबर आक्सीजन की आपूर्ति मरीजों तक पाईप लाईन के द्वारा की जा सकेगी।

पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल के मंडल रेल अस्पताल में पीएसए आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण केंद्रीय मंत्री डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने किया। दानापुर मंडल रेल अस्पताल में आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण सांसद सुशील कुमार मोदी न किया। इस मौके पर विधायक रित लाल यादव, मंडल रेल प्रबंधक प्रभात कुमार भी मौजूद थे। धनबाद मंडल रेल अस्पताल में यह कार्य सांसद पशुपति नाथ सिंह ने किया। जबकि समस्तीपुर मंडल रेल अस्पताल में प्लांट का शिलान्यास सांसद प्रिस राज और सोनपुर मंडल रेल अस्पताल में आक्सीजन प्लांट का शिलान्यास विधायक डा. रामानुज प्रसाद ने किया।

chat bot
आपका साथी