आटो डेबिट पर कंफ्यूज होकर कर दिया डबल पेमेंट, एसबीआइ के क्रेडिट कार्ड ओनर्स ऐसे पा सकते हैं रिफंड

SBI Card Owners Attention भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी किए गए नए नियमों की वजह से आटो बिल पेमेंट के आप्‍शन का इस्‍तेमाल करने वालों में भ्रम पैदा हो गया है। लोगों को पता नहीं चल रहा है कि उनका बिल आटो डेबिट होगा या नहीं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 08:58 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 12:28 PM (IST)
आटो डेबिट पर कंफ्यूज होकर कर दिया डबल पेमेंट, एसबीआइ के क्रेडिट कार्ड ओनर्स ऐसे पा सकते हैं रिफंड
एसबीआई क्रेडिट कार्ड ओनर्स के लिए जरूरी खबर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, आनलाइन डेस्‍क। SBI Card Owners Attention: भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी किए गए नए नियमों की वजह से आटो बिल पेमेंट के आप्‍शन का इस्‍तेमाल करने वालों में भ्रम पैदा हो गया है। लोगों को पता नहीं चल रहा है कि उनका बिल आटो डेबिट होगा या नहीं। जुर्माना से बचने और क्रेडिट स्‍कोर सही-सलामत रखने के लिए लोग कई बार क्रेडिट कार्ड का बिल मैनुअली भी पेमेंट कर दे रहे हैं और पहले से निर्धारित आटो डेबिट प्रक्रिया से भी उनके कार्ड का बिल संबंधित बैंक अकाउंट से डेबिट हो जा रहा है। ऐसे में ढेरों लोगों के कैश का बजट गड़बड़ हो गया है। हम यहां आपको ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप क्रेडिट कार्ड बिल में हुए डबल पेमेंट या अधिक भुगतान को अपने बैंक खाते में वापस पा सकते हैं।

एसबीआई कार्ड देता है यह खास सुविधा

एसबीआई कार्ड अपने ग्राहकों को क्रेडिट बैलेंस रिफंड की सुविधा देता है। इसका लाभ उठाना बेहद ही आसान है। यहां हम आपको क्रेडिट बैलेंस रिफंड का मतलब और इसका लाभ लेने के तरीके के बारे में स्‍टेप बाय स्‍टेप जानकारी देंगे। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको एसबीआइ कार्ड एप इंस्‍टाल और एक्टि‍वेट करना होगा। अगर आपने यह काम पहले से कर रखा है तो आपको अधिक सहूलियत होगी। अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो जल्‍दी कर लीजिए। एप को एक्टिवेट करने के लिए आपको कार्ड और एकाउंटर होल्‍डर की कुछ डिटेल एप में दर्ज करानी पड़ सकती है। दूसरी क्रेडिट कार्ड कंपनियां भी ऐसी सुविधाएं आफर करती हैं, और इसकी जानकारी के लिए आपको संबंधित एप में मिलने वाली सुविधाओं को देखने के साथ ही कस्‍टमर केयर या वेबसाइट से जानकारी लेनी चाहिए।

मोबाइल में इंस्‍टाल कर लें एसबीआइ कार्ड एप

अपने मोबाइल में एप इंस्‍टाल और एक्टि‍वेट कर लेने के बाद क्रेडिट बैलेंस रिफंड सुविधा का लाभ लेने के लिए एप में लागिन करें। एप के होम पेज पर बायीं तरफ सबसे ऊपर तीन समांतर सफेद लाइनें नीले रंग की पट्टी के अंदर नजर आती हैं। इस लाइन पर क्लिक करने पर बायीं तरफ से ही एक पॉपअप विंडो खुलेगी। इस विंडो में ऊपर से छठे नंबर पर सर्विसेज का आप्‍शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें। ऐसा करते ही एक नई विंडो खुलेगी। इसमें आपको नीचे की तरफ बढ़ते जाने पर क्रेडिट बैलेंस रिफंड का आप्‍शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपको नई विंडो दिखाई देगी, जिसमें आपको रिफंड के लिए उपलब्‍ध राशि दिखाई देगी। आप चुन सकते हैं कि इसमें कितनी राशि आपको वापस चाहिए। आप दिखाई जा रही पूरी राशि के लिए भी क्‍लेम कर सकते हैं।

रिफंड के लिए बैंक अकाउंट का ब्‍योरा देना होगा

क्रेडिट बैलेंस रिफंड के लिए राशि दर्ज करने के बाद कंटीन्‍यू करने के बाद नई विंडो आएगी, जिसमें आपको वजह बतानी होगी। अगर आपने मल्‍टीपल पेमेंट कर दिया है, तो इससे जुड़ा आप्‍शन सेलेक्‍ट करें। इसके अलावा फ्लेक्‍सी पे ईएमआइ बुक्‍ड, मर्चेंट रिफंड और चार्जेस रिवर्सल का आप्‍शन भी है। सही आप्‍शन चुनने के बाद आपको नीचे एक एकनालेजमेंट बाक्‍स को टिक करना होगा। इसके बाद कंटिन्‍यू करने पर आपको रिफंड के लिए बैंक अकाउंट चुनने का आप्‍शन आएगा। यहां आप वह बैंक चुन सकते हैं, जिसके साथ आखिरी ट्रांजैक्‍शन हुआ था। इसकी बजाय नया बैंक अकाउंट नंबर भी आप दर्ज कर सकते हैं। सभी डिटेल दर्ज करने के बाद कंटिन्‍यू करने पर आपको ओटीपी दर्ज करना होगा। इसके साथ ही आपकी रिक्‍वेस्‍ट दर्ज कर ली जाएगी। एसबीआइ कार्ड ऐसी रिक्‍वेस्‍ट का निपटारा एक सप्‍ताह के अंदर कर देता है।

ये शर्तें भी जान लें क्रेडिट बैलेंस रिफंड का लाभ उन्‍हीं को मिलेगा, जिनका कोई बकाया कार्ड कंपनी के पास नहीं हो। अगर आपका बकाया मल्‍टीपल पेमेंट में दी गई राशि से अधिक है तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा। अगर आप रिफंड के लिए अप्‍लाई नहीं करते हैं तो अत‍िरिक्‍त भुगतान की राशि आपके अगले बिल में समायोजित कर ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी