पटना में चिरैयाटांड़ फ्लाईओवर के ऊपर से बनेगा 1.80 किमी लंबा एक्सप्रेस लेन, मीठापुर से कंकड़बाग तक आसान होगा सफर

चिरैयाटांड़ फ्लाईओवर के ऊपर से करीब 1.80 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस लेन पटना मध्य क्षेत्र में जाम से निजात दिलाएगा। मीठापुर फ्लाईओवर से करबिगहिया स्टेशन होते चिरैयाटांड़ फ्लाईओवर के उपर से सीधे कंकड़बाग पुराना बाईपास पर तिवारी बेचर के पहले जुड़ेगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:20 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:20 AM (IST)
पटना में चिरैयाटांड़ फ्लाईओवर के ऊपर से बनेगा 1.80 किमी लंबा एक्सप्रेस लेन, मीठापुर से कंकड़बाग तक आसान होगा सफर
पटना जंक्‍शन के पास स्थित चिरैयाटांड फ्लाईओवर। फाइल फोटो

पटना, जितेंद्र कुमार। चिरैयाटांड़ फ्लाईओवर के ऊपर से करीब 1.80 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस लेन पटना मध्य क्षेत्र में जाम से निजात दिलाएगा। मीठापुर फ्लाईओवर से करबिगहिया स्टेशन होते चिरैयाटांड़ फ्लाईओवर के उपर से सीधे कंकड़बाग पुराना बाईपास पर तिवारी बेचर के पहले जुड़ेगा। इस लेन की चौड़ाई 7.5 मीटर (करीब 25 फीट) होगा। वर्तमान में स्टेशन रोड, एक्जीविशन रोड और राजेंद्र पथ की ओर से कंकड़बाग कॉलोनी जाने वाला सर्विस लेन यथावत रहेगा। इस सर्विस लेन के उपर से मीठापुर-कंकड़बाग एक्सप्रेस लेन से नॉन स्टॉप सफर कर सकेंगे। प्लान के अनुसार, करबिगहिया स्टेशन के सामने फ्लाईओवर पर चढ़ने और उतरने के लिए एक लेन मीठापुर फ्लाई ओवर रोटरी से जुड़ेगा।

राज्‍य पुल निगम ने तैयार कर लिया डीपीआर

राज्य पुल निर्माण निगम ने एक्सप्रेस लेन का डीपीआर तैयार कर लिया है। नया इसके लिए चिरैयाटांड़ पेट्रोल पंप के आसपास कुछ जमीन की दरकार है जिसके लिए मुआवजा का प्रावधान कर दिया है। भूमि अर्जन पर करीब 76 करोड़ से अधिक राशि खर्च आएगा। निर्माण कार्य पर करीब 300 करोड़ खर्च आने का अनुमान है।

दो जगहों पर रोटरी का निर्माण

मीठापुर-बुद्ध मार्ग रोटरी के अतिरिक्त नया रोटरी बस स्टैंड मोड़ पर बनेगा। न्यू बाईपास और परसा बाजार की ओर से मीठापुर बस स्टैंड फ्लाईओवर के नीचे से आर ब्लाक और करबिगहिया स्टेशन का संपर्क होगा। यदि कंकड़बाग जाना चाहें तो एक्सप्रेस लेन पकड़ सकते हैं। करबिगहिया स्टेशन और मीठापुर बस स्टैंड मोड़ पर रोटरी का निर्माण दिसंबर तक पूरा हो जाएगा जबकि एक्सप्रेस लेन का निर्माण अगले साल मार्च तक पूरा होने की संभावना है। मीठापुर फ्लाईओवर से कंकड़बाग पुराना बाईपास तक नॉन स्टॉप सफर

82 फीट की ऊंचाई पर 7.50 मीटर चौड़ा होगा एक्सप्रेस लेन

चिरैयाटांड़-कंकड़बाग सर्विस लेन यथावत, साइड पिलर पर फ्लाईओवर

चिरैयाटांड़ से 900 मीटर पूरब संपर्क

एक्सप्रेस लेन चिरैयाटांड़ फ्लाईओवर से करीब 900 मीटर आगे तिवारी बेचर के पहले कंकड़बाग पुराना बाईपास से संपर्क में आएगा। कंकड़बाग से आर ब्लॉक अथवा सचिवालय जाने वाले पुराना बाईपास से सीधे मीठापुर रोटरी होते जा सकेंगे। अब करबिगहिया स्टेशन के पास नीचे नहीं उतरना होगा क्योंकि जीपीओ फ्लाईओवर की तरह करबिगहिया को मीठापुर फ्लाईओवर से जोड़ दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी