बिहार में सावन में मंदिर बंद करने पर भड़के पुजारी, आरा के आरण्‍य देवी मंदिर के सामने धरना शुरू

Sawan 2021 कोविड गाइडलाइन का हवाला देकर मंदिरों को बंद कराए जाने से आक्रोशित पूजारी सोमवार की सुबह आरा में आंदोलन के मूड में आ गए।प्रसिद्ध आरण्य देवी मंदिर गेट के समीप ही धरना देकर बैठ गए। इस दौरान दर्शन को आए सारे श्रद्धालु भी खड़े रहे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:47 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:47 AM (IST)
बिहार में सावन में मंदिर बंद करने पर भड़के पुजारी, आरा के आरण्‍य देवी मंदिर के सामने धरना शुरू
आरा के आरण्‍य देवी मंदिर के बाहर जमे लोग। जागरण

आरा, जागरण संवाददाता। बिहार में कोविड गाइडलाइन का हवाला देकर सावन में मंदिरों को बंद कराए जाने से एक बड़े वर्ग में नाराजगी है। कई मंदिरों के पुजारी और और श्रद्धालु इसके विरोध में हैं, हालांकि बड़ी जमात इसका समर्थन भी कर रही है। सावन की पहली सोमवारी को मंदिर बंद कराए जाने पर पुजारी आरा में आंदोलन के मूड में आ गए और प्रसिद्ध आरण्य देवी मंदिर गेट के समीप ही धरना देकर बैठ गए। इस दौरान दर्शन को आए सारे श्रद्धालु भी खड़े रहे। धरना पर बैठे  सभी पुजारियों का कहना है कि बाजारों में सारे दुकान व माल सहित प्रतिष्ठान खुले हैं, जहां पर आए दिन हजारों भीड़ जुट रही है। ऐसे में मंदिरों में पूजा-पाठ पर रोक लगाया जाना पूरी तरह अनुचित कदम है।

तीन रोज पहले दिया गया था जलाभिषेक पर रोक का आदेश

सनद हो कि 23 जुलाई को ही  जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने  कोविड-19 महामारी के प्रकोप को रोकने के उद्देश्य से सभी धार्मिक स्थलों में पूजा पर रोक लगाने का आदेश दिया था। उन्होंने कहा था कि 25 जुलाई से श्रावणी मेला का प्रारंभ होगा। इस अवसर पर प्रत्येक सोमवार को काफी संख्या में लोगों के द्वारा मंदिरों में जाकर शिवालय एवं देवालय पर जल चढ़ाया जाता है। परंतु कोविड-19 महामारी के कारण सभी धार्मिक स्थल पर आम लोगों को पूजा करने पर रोक है।

जिले में सभी अनुमंडल पदाधिकारियों, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, अंचलाधिकारियों एवं थानाध्यक्षों को आदेश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत सभी मंदिरों में आम लोगों के पूजा करने पर रोक लगाना सुनिश्चित करेंगे। अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत सभी छोटे-बड़े मंदिरों, शिवालय, देवालय की सूची तैयार करते हुए पदाधिकारियों, चैकीदार और कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे।

सावन में घरों में ही पूजा अर्चना करने की अपील

प्रशासन ने जिले वासियों से सावन में घरों में ही पूजा-अर्चना करने की अपील की है।। मंदिरों के आस- पास किसी भी प्रकार की दुकान  लगाए जाने पर भी रोक है। भीड़ नहीं लगे इसके लिए माईक के माध्यम से प्रचार - प्रसार कराने का आदेश दिया गया है। 

भक्तों की जुटी थी भीड़ आदेश से आक्रोशित हो गए पुजारी

सोमवार को सावन की पहली सोमवारी को लेकर अच्छी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचे थे।। इधर, आरण्य देवी मंदिर में भक्तों की भीड़ नहीं हो, इस पर जिला प्रशासन ने आरण्य देवी मंदिर को बंद करवा देने से आम भक्त से लेकर पुजारी समाज के लोग आक्रोशित हो गए। आरण्य देवी मंदिर के पुजारी मनोज बाबा ने बताया कि पुजारी समाज शांतिपूर्वक तरीके से आरण देवी मंदिर के गेट पर भूख हड़ताल पर जिला प्रशासन के खिलाफ बैठा है। उनका कहना है कि चुनाव में नेता-मंत्री को आना-जाना लगा रहा है। जहां शांति पूर्वक पूजा-पाठ होता है, उन लोगों पर यह नियम लागू कर दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी